नई दिल्लीः अमूल (Amul Milk) के बाद एक अन्य डेयरी प्रमुख मदर डेयरी (Mother Dairy Milk) ने रविवार यानी 16 अक्टूबर से फुल क्रीम और गाय के दूध के वेरिएंट पर दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध का दाम 61 रुपये से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं, काऊ मिल्क के दूध की कीमत 53 रुपये से बढ़कर 55 रुपये प्रति लीटर हो गई है.


'कच्चे दूध की कीमतें बढ़ रहीं'
मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने कहा कि डेयरी उद्योग कच्चे दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि का अनुभव कर रहा है. पिछले दो महीनों में लगभग 3 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो विभिन्न इनपुट लागतों में कई गुना वृद्धि के कारण है.


'कीमतों में संशोधन को मजबूर'
उन्होंने कहा, चारे की बढ़ती कीमतों और कुछ उत्तरी राज्यों में कम बारिश ने स्थिति को बढ़ा दिया है. इसलिए हम किसानों को समर्थन देने और उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कीमतों में संशोधन करने के लिए मजबूर हैं.


अमूल ने भी की थी 2 रुपये की बढ़ोतरी
इससे पहले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ), जो 'अमूल' ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पाद बेचता है, ने त्योहारी सीजन के बीच फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की दरों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. 


अमूल के फुल क्रीम दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अमूल की ओर से की गई दूध की कीमतों में बढ़ोतरी भी आज से ही लागू हो गई है.


अगस्त में भी की गई थी मूल्य वृद्धि
दोनों प्रमुख डेयरी ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने खरीद लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए अगस्त में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. दिवाली से पहले यह आम आदमी के जेब पर लगे झटके की तरह है. दूध की कीमतें बढ़ने के बाद दूध से बनने वाले पदार्थों की कीमतों में भी इजाफे का अंदेशा जताया जा रहा है.


यह भी पढ़िएः Amul Milk Price: दिवाली से पहले बड़ा झटका! अमूल ने महंगे किए दूध के दाम, जानें क्या हैं नई कीमतें


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.