Vande Bharat Express Train: देश को 9 और वंदे भारत ट्रेनें मिलने जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को राजस्थान और मध्य प्रदेश के चुनावी राज्यों सहित अलग-अलग जगहों के लिए नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. यह भी अपने आप में एक रिकॉर्ड लॉन्च होगा. इससे पहले 7 जुलाई को गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई थी, जिसके बाद अब लगभग दो महीने बाद नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से वर्चुअल मोड में नई ट्रेनों का शुभारंभ करेंगे. वहीं, पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, जो कि ऑरेंज रंग में होगी, वह दक्षिण भारत में शुरू की जाएगी. कासरगोड-त्रिवेंद्रम मार्ग पर इस नई रंग की ट्रेन को शुरू करने पर विचार किया जा रहा है.


एक तरफ आठ वंदे भारत ट्रेनें पहले जैसी ही हैं. वहीं, नौवीं को ऑरेंज और सफेद रंग से डिजाइन किया गया है. बता दें कि 10 और ऑरेंज-सफेद वंदे भारत ट्रेनों की योजना है.


कहां चलेंगी नई वंदे भारत
वंदे भारत ट्रेनें इंदौर-जयपुर, जयपुर-उदयपुर, पुरी-राउरकेला, पटना-हावड़ा और जयपुर-चंडीगढ़ रूट पर शुरू की जाएंगी. चेन्नई-तिरुनेलवेली, रांची-हावड़ा, जामनगर-अहमदाबाद और चेन्नई-हैदराबाद मार्गों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है. 


लॉन्च के लिए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव या तो ओडिशा या राजस्थान पहुंचेंगे. पहले पुरी-हावड़ा वंदे भारत के लॉन्च के बाद अब ओडिशा को पुरी-राउरकेला रूट पर दूसरी वंदे भारत मिलने वाली है.


यह भी पढ़िएः उदयनिधि स्टालिन के फिर बिगड़े बोल, इस बार राष्ट्रपति को लेकर बोले- ...वह विधवा हैं


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.