नई दिल्ली: देश के कई इलाके जहां अभी इंटरनेट या दूरसंचार कनेक्टिविटी की सुविधा इतनी बेहतर नहीं है कि वहां सुचारू रूप से डिजिटल पेमेंट किए जा सकें. इस तरह की परेशानी का हल ढूंढते हुए RBI ने बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा को हरी झंडी दिखा दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे करेंगे ऑफलाइन मोड में डिजिटल पेमेंट


RBI ने बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट सुविधा के तहत 200 रुपये तक ऑफलाइन पेमेंट को अनुमति दी है. आप एक दिन में अधिकतम 2,000 तक के डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. 


आपको ऑफलाइन मोड में डिजिटल पेमेंट करने के लिए इन्टरनेट की आवश्कयता नहीं होगी. आप कार्ड, वॉलेट और मोबाइल उपकरण जैसे साधनों की सहायता से ऑफलाइन मोड में पेमेंट कर सकते हैं. 


भारतीय रिजर्व बैंक(RBI0 ने यह भी कहा कि इस तरह के डिजिटल पेमेंट के लिए अतिरिक्त प्रमाणीकरण(AFA) की कोई आवश्यकता नहीं होगी. ऑफलाइन मोड में पेमेंट करने पर यूजर को SMS और ई-मेल पर अलर्ट भी प्राप्त होगा. अलर्ट में आपको यह जानकारी भी मिलेगी कि आप ऑफलाइन पेमेंट मोड की अधिकतम दैनिक सीमा 2,000 में से कितनी लिमिट का इस्तेमाल कर चुके हैं. 


डिजिटल पेमेंट को मिलेगा बढ़ावा


RBI का कहना है कि अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह नई सुविधा शुरू होने से डिजिटल पेमेंट्स को और भी बढ़ावा मिलेगा. आरबीआई ने यह भी कहा इस प्रक्रिया को तत्काल प्रभाव से शुरू किया जाएगा. 


अगर इस तरह के डिजिटल पेमेंट में कोई समस्या आती है, तो ग्राहक अपनी समस्या के निवारण के लिए रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


यह भी पढ़िए: Weather Forecast: दिल्ली में इस दिन से एक सप्ताह तक होगी बारिश, इतना रहेगा तापमान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.