October 2024 School Holidays: छात्रों की हुई बल्ले-बल्ले, आने वाली हैं छुट्टियां, जानें- गांधी जयंती से लेकर दिवाली तक कब-कब है छुट्टी?

School Holidays in October 2024: अक्टूबर के खत्म होने के साथ ही, रोशनी के त्यौहार दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो जाएंगी. इस साल दिवाली शुक्रवार, 1 नवंबर को है और इस शुभ त्यौहार पर स्कूल बंद रहेंगे. कुछ स्कूल त्यौहार से पहले ही बच्चों को छुट्टियां दे देते हैं, जिससे वे घर पर जा सके और परिवार संग तैयारी कर सकें.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 30, 2024, 12:34 PM IST
  • रोशनी के त्यौहार का इंतजार
  • महा सप्तमी से विजयादशमी तक छुट्टी
October 2024 School Holidays: छात्रों की हुई बल्ले-बल्ले, आने वाली हैं छुट्टियां, जानें- गांधी जयंती से लेकर दिवाली तक कब-कब है छुट्टी?

Students News: अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है और छात्र और अभिभावक उत्सुकता से आगामी स्कूल की छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं. यह महीना महत्वपूर्ण छुट्टियों और कार्यक्रमों से भरा हुआ है जो शैक्षणिक दिनचर्या से बहुत जरूरी ब्रेक प्रदान करता है. आइए हम अक्टूबर 2024 में आने वाली स्कूल की छुट्टियों की जानकारी देते हैं.

इस महीने में छुट्टी शुरुआत में ही 2 अक्टूबर, बुधवार को गांधी जयंती से शुरू हो जाएगी, जो महात्मा गांधी के जन्म के उपलक्ष्य में भारत में राष्ट्रीय अवकाश होता है. देश भर के स्कूल बंद रहेंगे, जिससे छात्रों और परिवारों को गांधी जयंती के मौके पर अहम कार्यक्रमों में शामिल होने का मौका मिलेगा. कई स्कूल छात्रों में शांति और अहिंसा के मूल्यों को स्थापित करने के लिए निबंध प्रतियोगिता, कला प्रदर्शनियों और सामुदायिक सेवा परियोजनाओं सहित विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं.

इसी दिन महाल्या अमावस्या मनाई जाती है, जो पितृ पक्ष की समाप्ति और देवी पक्ष की शुरुआत का प्रतीक है. यह दिन कई हिंदू परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो अपने पूर्वजों के सम्मान में अनुष्ठान करते हैं.

दुर्गा पूजा उत्सव: महा सप्तमी से विजयादशमी तक
अक्टूबर का दूसरा सप्ताह हिंदू कैलेंडर के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक दुर्गा पूजा के भव्य समारोहों के लिए जाना जाता है. उत्सव की शुरुआत गुरुवार, 10 अक्टूबर को महा सप्तमी से होती है, उसके बाद शुक्रवार, 11 अक्टूबर को महा अष्टमी और शनिवार, 12 अक्टूबर को महा नवमी होती है. उत्सव का समापन रविवार, 13 अक्टूबर को विजयादशमी के साथ होता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

इन दिनों में, कई क्षेत्रों में स्कूल बंद रहेंगे ताकि छात्र और उनके परिवार उत्सव में भाग ले सकें. ये छुट्टियां सांस्कृतिक विसर्जन का समय है, जिसमें पारंपरिक नृत्य, संगीत और अनुष्ठान मुख्य भूमिका निभाते हैं. कई परिवार प्रियजनों के साथ जश्न मनाने के लिए अपने गृहनगर जाते हैं, जिससे यह एक आनंदमय और जीवंत अवधि बन जाती है.

वाल्मीकि जयंती और लक्ष्मी पूजा: महापुरुषों और देवताओं का सम्मान
गुरुवार, 17 अक्टूबर को, स्कूलों में वाल्मीकि जयंती और लक्ष्मी पूजा (बंगाली) के लिए छुट्टियां रहेंगी. वाल्मीकि जयंती महाकाव्य रामायण के रचयिता ऋषि वाल्मीकि के जन्म का अवसर होता है. स्कूल अक्सर छात्रों को भारतीय साहित्य और संस्कृति में वाल्मीकि के योगदान के बारे में शिक्षित करने के लिए विशेष सभाएं और कहानी सुनाने के सत्र आयोजित करते हैं.

लक्ष्मी पूजा, विशेष रूप से बंगाली घरों में महत्वपूर्ण है, जो धन और समृद्धि की देवी देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है. इस दिन विस्तृत अनुष्ठान और प्रार्थनाएं की जाती हैं. इस मौके पर बंगाली आबादी वाले क्षेत्रों में स्कूल बंद रहेंगे ताकि परिवार जश्न मना सकें.

दिवाली की तैयारियां: रोशनी के त्यौहार का इंतजार
अक्टूबर के खत्म होने के साथ ही, रोशनी के त्यौहार दिवाली की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो जाएंगी. इस साल दिवाली शुक्रवार, 1 नवंबर को है और इस शुभ त्यौहार पर स्कूल बंद रहेंगे. दिवाली परिवार के साथ मिलने, दीये जलाने और त्यौहारी खाद्य पदार्थों का आनंद लेने का समय है. स्कूल अक्सर छात्रों को दिवाली के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए विशेष सभाएं और कार्यक्रम आयोजित करते हैं और कुछ स्कूल त्यौहार से पहले ही बच्चों को छुट्टियां दे देते हैं, जिससे वे घर पर जा सके और परिवार संग तैयारी कर सकें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़