नई दिल्ली: पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगी आग ने लोगों का तेल निकाल दिया है, लेकिन सभी को अपने अपने काम धंधे पर जाना भी जरूरी है. कोविड काल में जब पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी हर समय उपलब्ध नहीं रहती ऐसे समय पर अपने वाहन का ही सहारा होता है लेकिन जब पेट्रोप पंप पर तेल डलवाने जाइए तो लगता है आपकी जेब पर डाका पड़ रहा हो. हम और आप चाह कर भी महंगाई की इस मार से बच नहीं सकते. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन क्या इससे बचने का कोई विकल्प है जिससे बिना पेट्रोल के भी आप अपना रास्ता बड़ी आसानी से तय कर सकते हैं तो जवाब है हां विकल्प है वो है इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का , 4 पहियों को छोड़ दें तो 2 पहियों से भी ये सफर आसानी से तय हो सकता है वो भी काफी किफायत पर महंगाई की मार के बीच राहत वाला ई स्कूटर विदेशों के बाद अब भारत में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ने लगी है जो चार पहियों के साथ 2 पहियों में भी उपलब्ध है पेट्रोल भरवाने का टेंशन नहीं , बस एक बार बैटरी चार्ज करो और निकल जाओ अपने सफर पर. 


इनमें फिलहाल सबसे ज्यादा डिमांड 2 पहियों वाले ई स्कूटर की है. सोसायटी ऑफ मैन्युफेक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ( SMEV)  के मुताबिक, बीते 3 सालों में देश में ई- टू व्हीलर की डिमांड करीब 9 गुना बढ़ी है. एक रिसर्च के मुताबिक साल 2030 तक देश के कुल वाहनों में 30% इलेक्ट्रिक होंगे. 


इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कंपनियों में होड़  


इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर भारतीय बाजार में होड़ मची हुई है कई कंपनियां लोगों की जरूरत को समझते हुए इलेक्ट्रीक स्कूटर बाजार में उतार रही है लेकिन इनमें दो स्टार्ट अप कंपनियां इन दिनों सुर्खियों में हैं सिंपल एनर्जी और ओला. सिंपल एनर्जी अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन के नाम से लॉन्च करने वाली है। कंपनी इस स्कूटर को 15 अगस्त के दिन लॉन्च करेगी. 


सिंपल वन की खासियत 


सिंपल एनर्जी का दावा है कि उसका ये ई स्कूटर बाजार में मौजूद स्कूटरों से ज्यादा दमदार और बेहतर होगा. कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर ईको मोड में चलाने पर 240 किलोमीटर की लंबी ड्राइविंग रेंज देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी कनेक्टिंग ऐप के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी होगी मतलब आप स्कूटर चलाते वक्त अपने फोन कॉल भी ले सकेंगे. 20 मिनट में इसकी बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी जो 240 किमी तक चलेगी , महज 4 सेकंड में ये 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इसमें 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है इसकी टॉप स्पीड 103 किमी प्रति घंटे होगी. 240 किमी माइलेज के साथ इस स्कूटर की टक्कर एथर 450 एक्स, बजाज चेतक और टीवीएस आईक्यूब और Ola  की अपकमिंग स्कूटर से है.  


ओला की ई स्कूटर की खूबियां 


कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह स्कूटर 150 किलोमीटर तक चलेगा. ये  3 से 4 सेकेंड में 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है Ola स्कूटर को किसी भी 5 एम्पीयर सॉकेट में या ओला इलेक्ट्रिक चार्जिंग नेटवर्क के जरिए होम चार्जर का इस्तेमाल करके चार्ज किया जा सकता है, कंपनी ने 499 रूपए में इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है.


बजाज चेतक , एथर 450 और टीवीएस iqube पहले से मौजूद 


बजाज चेतक ई स्कूटर 100 किमी माइलेज का दावा करती है इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 5 घंटे का समय लगता है. इसके एप से गाड़ी से कहीं भी दूर रहे मोबाइल पर गाड़ी का हाल मिलता रहेगा , कितना चार्ज हुआ पता चल जाता है घर पर भी चार्ज कर सकते हैं एक्सलेटर से रिवर्स भी जा सकते हैं जिससे पार्किंग में आसानी होती है  


टीवीएस iqube एक बार फुल चार्ज होने पर 70 किमी के रेंज देती है इसकी टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटे है वहीं Ather 450 महज 2 घंटे में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है जो 70 किमी तक चलती है इसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी , 7 इंच की डिस्पले स्क्रीन के साथ जीपीएस नेविगेशन की सुविधा भी है जिससे आप आसानी से रास्ता ढूंढ सकते हैं 


ई स्कूटर 2 साल में पैसा वसूल वाला सौदा  


अगर हम सिंपल वन के 240 के दावे को फिलहाल अलग रख कर बाजार में मौजूद बजाज चेतक के ई स्कूटर के 100 किमी माइलेज को मान कर चले तो भी ये आम स्कूटर से काफी किफायती है बाजार में एक्टिवा या हीरो स्कूटर से इसकी तुलना करें तो ये सिर्फ 2 यूनिट के बिजली खर्च पर 100 किमी माइलेज देती है अगर मान ले 1 यूनिट बिजली की कीमत 6 रूपए है तो 2 यूनिट के 12 रूपए हुए और आप रोजाना 100 किमी भी चलते हैं तो महीने का खर्च आएगा 360 रूपए आएगा वहीं पेट्रोल वाले स्कूटर में 100 किमी की दूरी तय करने में 2 लीटर से ज्यादा पेट्रोल लगेगा, मोटे तौर पर 2 लीटर ही मान लें तो 200 रुपए यानी महीने के 6000 रुपए यानी ई स्कूटर में महीने के 5640 रुपए बचे तो सालाना बचत 67,680 रूपए की हुई. कुल मिलाकर 2 साल में स्कूटर की कीमत वसूल हो जाएगी. ई स्कूटर की बैटरी पर कंपनियां 50 हजार से 1 लाख किलोमीटर या फिर 5 साल की वांरटी देती हैं।  सालभर में इसके मेंटेनेंस का कोई खर्च नहीं है। यानी पहले मेंटेनेंस से पहले ही आपके स्कूटर की कीमत निकल जाएगी. 


सब्सिडी की वजह से आने वाले वक्त में कीमत में आएगी कमी  


फिलहाल ई स्कूटर की औसत कीमत 1 लाख से ऊपर ही है जो पेट्रोल स्कूटर से अधिक है लेकिन सरकार ई व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही है जिससे आने वाले वक्त में इसकी कीमत में कमी आएगी , कुछ कंपनियों ने अपने मॉडल में 15 हजार रूपए तक कम भी किए हैं लेकिन एक दिक्कत इसके चार्जिंग स्टेशन को लेकर है क्योंकि देश में पेट्रोल पंप का तो बड़ा  नेटवर्क है,  लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए अब तक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह तैयार नहीं हो पाया है. भारी उद्योग मंत्रालय ने हाईवे पर 1,544 चार्जिंग स्टेशन के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जारी किए हैं। शहरों में 2,636 चार्जिंग स्टेशन बनाने को मंजूरी दी गई है वहीं Ola ने देश के 400 शहरों में 1 लाख हाइपरचार्जिंग स्टेशन बनाने का ऐलान किया हुआ है कि ताकि ई स्कूटर चालकों को कोई परेशानी ना आए.  


मोटे तौर पर देखें तो फिलहाल ई स्कूटर की कीमत पेट्रोल वाले स्कूटर से अधिक है लेकिन पेट्रोल वाले स्कूटर की तरह इसमें मेंटनेंस का झंझट नहीं है साथ ही, नॉइज़ पॉल्यूशन फ्री और इको फ्रेंडली भी है और लॉंग टर्म बचत की बात करें तो ये काफी फायदेमंद है 2 साल में पैसा वसूल वाला सौदा है इसलिए कहा भी जा रहा है कि आनेवाला वक्त ई व्हीकल का ही है.  


यह भी पढ़िए: UMANG App पर Aadhar, PAN सहित अब ब्लड बैंक और मंडियों की भी मिलेगी जानकारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.