UMANG App पर Aadhar, PAN सहित अब ब्लड बैंक और मंडियों की भी मिलेगी जानकारी

UMANG App अब यूजर्स के लिए और भी उपयोगी साबित होने वाला है. इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने हाल ही में कई सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन लोगों तक पहुंचाने के लिए यह पहल शुरू की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2021, 10:25 AM IST
  • ग्रामीण इलाकों की मैपिंग भी दिखाएगा मैप माई इंडिया
  • App पर कई सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ
UMANG App पर Aadhar, PAN सहित अब ब्लड बैंक और मंडियों की भी मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली: UMANG App अब यूजर्स के लिए अब और भी उपयोगी साबित होने वाला है. इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने हाल ही में कई सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन करने की पहल शुरू की है.

भारत सरकार ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ एवं डिजिटल इंडिया की पहल के तहत यह कदम उठाया है.  इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में मैप माई इंडिया के साथ एक समझौता किया है. अब यूजर्स UMANG App पर मैप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

अब ब्लड बैंक और मंडियों की भी मिलेगी जानकारी

लोगों का जीवन सुलभ बनाने के लिए  UMANG App में कई सरकारी योजनाओं को भी जोड़ा गया है. अब आप इन योजनाओं का ऑनलाइन लाभ भी उठा सकेंगे.

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने हाल ही में मैप माई इंडिया के साथ एक समझौता भी किया है. अब आप UMANG App में मैप का लुत्फ़ भी उठा सकेंगे.

ग्रामीण इलाकों की मैपिंग भी दिखाएगा मैप माई इंडिया

UMANG App के जरिए यूजर्स अब मैप माई इंडिया फैसिलिटी के साथ ग्रामीण इलाकों के रास्तों को भी मैप में देख सकेंगे और अपनी यात्रा को सुलभ बना सकेंगे.

मैप माई इंडिया में नेविगेशन के दौरान यातायात और सड़क सुरक्षा अलर्ट सहित कई अन्य जरूरी दिशा-निदेश यूजर को मिलते रहेंगे. मैप माई इंडिया में यूजर बेहतरीन गाइडलाइन निर्देशन का लाभ उठा सकेंगे. 

कई सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

UMANG App पर यूजर कई तरह की सरकारी सुविधाओं जैसे- आधार, ईपीएफ, एनपीएस और डिजीलॉकर आदि का लाभ भी उठा सकते हैं. आप इस App के जरिए अपने PF अकाउंट को आधार से भी लिंक कर सकते हैं. 

इस App के जरिए आप आधार, पैन, पासपोर्ट बनवाने तक की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही आप PM उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना जैसी कई योजनाओं का लाभ भी आप इस App के जरिए उस उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: PM Awas Yojana: 83 लाख घरों को मिला पीएम आवास योजना का फायदा, जानिए आगे की तैयारी

]Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़