नई दिल्ली: होलसेल प्राइस इंडेक्स में बदलाव होने के बाद दवाओं के दाम बढ़ना तय माना जा रहा था और ऐसा ही हुआ भी.. 900 से ज्यादा दवाओं के दाम बढ़ा दिए गए हैं. पैरासिटामोल से लेकर एज़िथ्रोमाइसिन तक के दाम बढ़ गए हैं. अस्पतालों में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन से लेकर स्टेंट तक महंगे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दवाओं की कीमत में 10 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी
भारत में दवाओं के दाम तय करने वाली संस्था NPPA यानी National pharmaceutical pricing authority ने दवाओं के दाम बढ़ा दिए हैं. 1 अप्रैल 2023 से नए दाम प्रभावी हो गए हैं. दवाओं की कीमत में 10 से 30 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है.


दवा के दामों मे ये बदलाव WPI के 12 परसेंट तक पहुंचने के बाद किया गया है. इस बारे में गैजेट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.


इन दवाओं के बढ़ गए दाम
पैरासिटामोल की गोली, सिरप और इंजेक्शन सभी महंगे हो गए हैं. एंटीबायोटिक दवा एजिस्थ्रोमाइसिन,  दर्द कम करने के लिए दिया जाने वाला ट्रेमाडॉल का इंजेक्शन, डीपीटी वैक्सीन, यहां तक कि फॉलिक एसिड की दवाओं के दाम भी बढ़ाए गए हैं. 


टिटनेस का इंजेक्शन, विटामिन की दवाएं, डॉक्सीसाइक्लिन दवा 


ब्लैक फंगस के इलाज में काम आने वाले एम्फोटेरिसिन बी के इंजेक्शन का दाम भी बढ़ गया है.  


डाइक्लोफिनेक, दिल के मरीजो को दी जाने वाली एटोरवास्टेटिन और एमोक्सिसिलिन के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं.  


प्रोजेस्ट्रोन की दवा, कैल्शियम कार्बोनेट की दवा, कंडोम के दाम भी बढ़ाए गए हैं. 


डायबिटीज के मरीजों के इंसुलिन के पेन के दाम भी बढ़ाए गए हैं.  


अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जाने वाला ग्लूकोज और सोडियम क्लोराइड और दिल की ब्लॉकेज खोलने के लिए लगाए जाने वाले स्टेंट्स के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं.


Stents हुए महंगे - दिल संभाल कर
Bare metal Stents 10509 रुपए के हो गए हैं तो दवा वाले यानी Drug Eluting Stents की एक यूनिट की कीमत 38,265 रुपए हो गई है.  


क्या आपकी जेब पर पड़ेगी मार?
World Price Index होलसेल बाजार में खरीदे और बेचे जाने वाले सामान में होने वाले बदलावों को दर्शाता है. जिसके आधार पर भारत में भी सामान का दाम तय होता है. आप कह सकते हैं कि ये महंगाई नापने का पैमाना है.


हालांकि ये होलसेल रेट में हुआ बदलाव है. इस लिस्ट में बढ़ाए गए दाम Ceiling Price कहलाते हैं, यानी इस दाम से ज्यादा दाम पर दवा नहीं बेची जा सकेगी, लेकिन रिटेलर चाहे तो प्रतियोगिता में बने रहने के लिए इससे कम पर दवा बेचने का फैसला ले सकता है.


इसे भी पढ़ें- बीजेपी ने लॉन्च की 'कांग्रेस फाइल्स', भ्रष्टाचार और घोटाले को लेकर किए ये बड़े दावे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.