बांग्लादेश को हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया से जीतना क्यों जरूरी, भारत के लिए फंस गया ये बड़ा पेंच

IND vs AUS, T20 World CUP 2024 Super-8: रोहित शर्मा की नेतृत्व में उतरी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए सेमीफाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई कर चुकी है. भारत टूर्नामेंट में अभी तक 6 मुकाबले खेल चुका है और इन सभी में उसे जीत मिली है. सुपर-8 के पहले मैच में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से हुए, जिसे भारत ने 47 रनों से अपने नाम कर लिया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 23, 2024, 07:59 AM IST
  • सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है टीम इंडिया
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना है जरूरी
बांग्लादेश को हराने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया से जीतना क्यों जरूरी, भारत के लिए फंस गया ये बड़ा पेंच

नई दिल्लीः IND vs AUS, T20 World CUP 2024 Super-8: रोहित शर्मा की नेतृत्व में उतरी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए सेमीफाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई कर चुकी है. भारत टूर्नामेंट में अभी तक 6 मुकाबले खेल चुका है और इन सभी में उसे जीत मिली है. सुपर-8 के पहले मैच में टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान से हुए, जिसे भारत ने 47 रनों से अपने नाम कर लिया. वहीं, दूसरे मैच में भारत का सामना बांग्लादेश से हुआ. इस मैच को भारत ने 50 रनों से अपने नाम कर लिया है. 

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है टीम इंडिया
इस तरह से टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई कर लिया है. अब सुपर-8 में भारत का सामना 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से होने वाला है. यह मैच भारत के लिए जीतना बहुत जरूरी है. क्योंकि इस मैच में मिली जीत के बाद भारत के लिए फाइनल का रास्ता बहुत आसान हो जाएगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जीतना है जरूरी 
बता दें कि भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अपना मैच जीत जाता है, तो टीम अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी और 27 जून को गयाना में अपना सेमीफाइनल खेलेगी. इस दिन गयाना में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. अगर बारिश की वजह से यह मैच धुला, तो टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में टॉप रहने की वजह से सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. 

दूसरे सेमीफाइनल के लिए नहीं है रिजर्व डे 
क्योंकि ICC ने दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे का ऐलान नहीं किया है. वहीं, पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है. अगर दूसरे सेमीफाइनल मैच में बारिश खलल डालती है, तो इसके लिए रिजर्व-डे के बजाय 4 घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय निर्धारित किया गया है. ऐसा इसलिए कि मैच उसी दिन खत्म किया जा सके. 

टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में करेगी क्वालीफाई
इसके अलावा अगर मैच बारिश की वजह से रद्द होता है, तो नियमानुसार अपने ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और भारत अगर अपने आखिरी सुपर-8 मुकाबले में अफगानिस्तान को हरा देता है, तो वह अपने ग्रुप में टॉप पर चला जाएगा. ऐसी स्थिति में टीम इंडिया के लिए भय की स्थिति समाप्त हो जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः IND vs BAN: क्या भारत बनाम बांग्लादेश मैच में बारिश बनेगी विलेन? जानें एंटीगुआ में आज कैसा रहेगा मौसम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़