PPBL के साथ अंतर-कंपनी समझौते को बंद करने की घोषणा के बाद Paytm का शेयर बढ़ा

Paytm-PPBL inter-company agreement closure: वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और PPBL ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के प्रतिबंध के कारण बैंक का परिचालन बंद होने करीब आने के कारण विभिन्न अंतर-कंपनी समझौतों को खत्म करने की घोषणा की.

Written by - IANS | Last Updated : Mar 1, 2024, 01:17 PM IST
  • पेटीएम के शेयर 4.12 प्रतिशत बढ़कर 419.90 रुपये पर
  • पिछले कुछ कारोबारी सत्रों से पेटीएम के शेयरों में गिरावट चल रही
PPBL के साथ अंतर-कंपनी समझौते को बंद करने की घोषणा के बाद Paytm का शेयर बढ़ा

Paytm-PPBL inter-company agreement closure: डिजिटल पेमेंट फर्म Paytm की मूल कंपनी, वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयरों ने शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में लगभग 4 प्रतिशत की छलांग लगाई. यह बढ़त पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के साथ Paytm के विभिन्न अंतर-कंपनी समझौतों को बंद करने के बाद देखने को मिली.

कंपनी की स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के बाद, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर पेटीएम के शेयर 4.12 प्रतिशत बढ़कर 419.90 रुपये पर थे. गौरतलब है कि पिछले कुछ कारोबारी सत्रों से पेटीएम के शेयरों में गिरावट चल रही है.

अंतर-कंपनी समझौतों को खत्म करने की घोषणा
पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और PPBL ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के प्रतिबंध के कारण बैंक का परिचालन बंद होने करीब आने के कारण विभिन्न अंतर-कंपनी समझौतों को खत्म करने की घोषणा की.

BSE फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि निर्भरता कम करने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, पेटीएम और पीपीबीएल ने पेटीएम और उसके समूह संस्थाओं के साथ विभिन्न अंतर-कंपनी समझौतों को बंद करने के लिए पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की है.

इसके अलावा, PPBL के शेयरधारक अपने शेयरधारकों से स्वतंत्र पीपीबीएल के शासन का समर्थन करने के लिए शेयरधारक समझौते (एसएचए) को सरल बनाने पर सहमत हुए हैं.

फाइलिंग में कहा गया है, 'ओसीएल के बोर्ड ने 1 मार्च, 2024 को समझौतों को समाप्त करने और एसएचए में संशोधन को मंजूरी दे दी.' कंपनी ने पहले अन्य बैंकों के साथ नई साझेदारी पर हस्ताक्षर करने और अपने ग्राहकों और व्यापारियों के लिए निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के उपाय करने की घोषणा की थी. कहा गया,1 फरवरी, 2024 को स्टॉक एक्सचेंजों को दी गई अपनी सूचना में कंपनी ने संभावित वित्तीय प्रभाव का संकेत दिया था.

15 मार्च के बाद भी चालू रहेंगी सर्विस
पेटीएम ऐप, पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन जैसी सेवाएं आरबीआई की 15 मार्च की समय सीमा के बाद भी निर्बाध रूप से काम करती रहेंगी.

पेटीएम ने कहा कि वह अपने ग्राहकों के लिए बाजार में अग्रणी नवाचार और प्रौद्योगिकी सक्षम समाधानों के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है. पिछले महीने के अंत में, पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और बोर्ड सदस्य के रूप में पद छोड़ दिया था.

15 मार्च से बैंक के संचालन पर RBI के प्रतिबंध के बाद PPBL के भविष्य के कारोबार का नेतृत्व ओसीएल द्वारा पुनर्गठित बोर्ड करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़