नई दिल्लीः Petrol Diesel Price: बजट में एथनॉल या बायोडीजल के मिश्रण के बिना बिकने वाले पेट्रोलियम उत्पादों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया गया है. इससे देश के अधिकतर हिस्सों में डीजल के दाम एक अक्टूबर, 2022 से दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं. वहीं, पूर्वोत्तर जैसे कुछ क्षेत्रों में भी पेट्रोल की कीमतें बढ़ सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट्रोल में मिलाया जाता है एथनॉल
फिलहाल गन्ने या अन्य खाद्यान्न से निकाले गए एथनॉल को 10 प्रतिशत के अनुपात में ही पेट्रोल में मिलाया जाता है. तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने और किसानों को आय का एक अतिरिक्त स्रोत मुहैया कराने के लिए पेट्रोल में एथनॉल के मिश्रण की अनुमति दी गई है. 


देश के करीब 75-80 फीसदी हिस्से में एथनॉल-मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति की जाती है, जबकि अन्य हिस्सों में लॉजिस्टिक समस्याओं के चलते इसकी आपूर्ति प्रभावित है.


बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
दूसरी तरफ डीजल में मिश्रण के लिए गैर-खाद्य तिलहनों से निकाले गए बायोडीजल का इस्तेमाल किया जाता है. देश में कृषि व परिवहन क्षेत्र में बड़े पैमाने पर डीजल का ही इस्तेमाल होता है. इस लिहाज से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट 2022-23 में बिना मिश्रण वाले ईंधनों पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने का कदम पेट्रोल एवं डीजल के दाम बढ़ा सकता है. 


सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि एक अक्टूबर, 2022 से बिना मिलावट वाले ईंधनों पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगेगा. 


एथनॉल मिश्रण के लिए तेल कंपनियां होंगी प्रोत्साहित
पेट्रोलियम उद्योग से जुड़े सूत्रों ने कहा कि सरकार का यह फैसला एक तरफ तो तेल कंपनियों को पेट्रोल में एथनॉल मिश्रण के लिए प्रोत्साहित करेगा वहीं बायोडीजल की खरीद के लिए आठ महीनों में ढांचा खड़ा कर पाने की संभावना कम है. 


देश के अधिकतर इलाकों में बिना मिश्रण के बिकता है डीजल
ऐसी स्थिति में पूर्वोत्तर राज्यों जैसे दूरदराज के क्षेत्रों में पेट्रोल एवं डीजल के दाम एक अक्टूबर, 2022 से बढ़ सकते हैं. इसकी वजह यह है कि वहां पर एथनॉल या बायोडीजल मिश्रण वाले ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो पाएगी. गौर करने वाली बात यह है कि डीजल की बिक्री तो देश के अधिकतर इलाकों में बिना किसी मिश्रण के ही होती है.


यह भी पढ़िएः LPG Cylinder Price: 1 फरवरी को सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए नए रेट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.