LPG Cylinder Price: 1 फरवरी को सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए नए रेट

LPG Cylinder Price: जहां मंगलवार को पूरे देश की निगाहें संसद में पेश होने वाले आम बजट पर थीं वहीं हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में होने वाले बदलाव पर भी उपभोक्ताओं की नजरें थीं. 1 फरवरी को सिलेंडर सस्ता हो गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2022, 05:23 PM IST
  • जानिए एलपीजी सिलेंडर के नए रेट
  • दिल्ली में कितने का है गैस सिलेंडर
LPG Cylinder Price: 1 फरवरी को सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए नए रेट

नई दिल्लीः LPG Cylinder Price: जहां मंगलवार को पूरे देश की निगाहें संसद में पेश होने वाले आम बजट पर थीं वहीं हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में होने वाले बदलाव पर भी उपभोक्ताओं की नजरें थीं. तेल गैस कंपनियों ने बजट के दिन कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती कर ग्राहकों को थोड़ी राहत प्रदान की. मंगलवार 1 फरवरी को 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की बड़ी कटौती की गई.

दिल्ली में 1907 रुपये का मिलेगा कमर्शियल सिलेंडर
कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी आने के बाद मंगलवार को दिल्ली में इसकी कीमत 1907 रुपये हो गई है. वहीं, तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया. 

दिल्ली में 899.50 रुपये का है गैर सब्सिडी घरेलू सिलेंडर
दिल्ली में गैर सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है. उधर, कोलकाता में 14.2 किलो वाला गैर सब्सिडी गैस सिलेंडर 926 रुपये, चेन्नई में 915.50 रुपये और मुंबई में 899.50 रुपये का मिल रहा है. 

बता दें कि इससे पहले 1 जनवरी को भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये की कटौती की गई थी. 

अक्टूबर से नहीं बढ़ी हैं सिलेंडर की कीमतें
आपको बता दें कि गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में अक्टूबर से कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. अभी गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ने की एक वजह यह मानी जा रही है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

डीजल-पेट्रोल के दाम में भी नहीं हुआ है बदलाव
वहीं, नवंबर के बाद से डीजल और पेट्रोल की कीमतों में भी बदलाव नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि चुनाव तक सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं होगा.

विमान ईंधन में किया इजाफा
वहीं, विमान ईंधन एटीएफ की कीमतों में जरूर 8.5 प्रतिशत का भारी इजाफा किया गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच एटीएफ की कीमतें बढ़ाई गई हैं. जेट ईंधन के दाम महीने में तीसरी बार बढ़ाए गए हैं.

यह भी पढ़िएः Budget 2022 के तहत कपड़ों सहित जानिए क्या हुआ सस्ता और क्या हुआ महंगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़