नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत आवेदकों को 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है. इस योजना का उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पक्का घर उपलब्ध कराना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे करें आवेदन 
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक PM Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए एक मोबाइल एप लांच की है. जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. 



योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा. आपको यहां पर अपने आवेदन से जुड़ी सभी जानकारी देनी होगी. योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थियों की सूची जारी की जाती है. इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं. अगर आपने आवेदन करते समय कोई गलती की है, तो आपकी सब्सिडी रोक दी जाती है. 


यह भी पढ़िए: Abhyudaya: योगी की योजना की दिल्ली में धूम, जानिए कैसे उठाएं फायदा


क्या हो सकते हैं सब्सिडी रूकने के कारण 


  • PM Awas Yojana के तहत निर्धारित आय वर्ग जैसे तीन लाख, छह लाख और बारह लाख रुपये सालाना आय वालों को ही सब्सिडी प्रदान की जाती है. अगर आपने अपनी आय के अनुसार सब्सिडी का आवेदन नहीं किया है, तो आपकी किस्त अटक जाती है.

  • इस योजना के आवेदक के पास पहले से कोई घर नहीं होना चाहिए, इसलिए यह ध्यान रखें कि आवेदक इस शर्त को पूरा करता है. 

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए जमीन की मालिक अथवा लोन आवेदक महिला ही होनी चाहिए.

  • आधार और मोबाइल नंबर गलत होने के कारण भी सब्सिडी रोक दी जाती है.  


कैसे कैल्कुलेट करें अपनी सब्सिडी
PM Awas Yojana के तहत अलग-अलग आय वर्ग के लिए भिन्न-भिन्न सब्सिडी प्रदान की जाती है. उदाहरण के तौर पर यदि आपने 6 लाख रुपये का लोन लिया है, तो आपको लोन पर 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. अगर आपके लोन पर 9 प्रतिशत का ब्याज लग रहा है, तो आपको 5,398 रुपये की मासिक किस्त चुकानी होगी. 



आपको बीस सालों में ब्याज के रूप में 6.95 लाख रुपये अदा करने होंगे. आपको इस लोन पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसलिए आपको सिर्फ 3.33 लाख रुपये लोन के तौर पर चुकाने होंगे. 


यह भी पढ़िए: Petrol Diesel का पारा लगातार 11वें दिन चढ़ा, दिल्ली-मुंबई में Price जानिए


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.