Abhyudaya: योगी की योजना की दिल्ली में धूम, जानिए कैसे उठाएं फायदा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग की सुविधा शुरू की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2021, 02:07 PM IST
  • दिल्ली पेरेंट्स एसोसिएशन ने की तारीफ
  • जानें कैसे उठाएं मुफ्त कोचिंग सुविधा का लाभ
Abhyudaya: योगी की योजना की दिल्ली में धूम, जानिए कैसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 फरवरी को वसंत पंचमी के मौके पर प्रदेश में उत्तर प्रदेश अभ्युदय मुख्यमंत्री योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा दी जाएगी. 

दिल्ली में हुई योजना की तारीफ
शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली प्रदेश को आगे ले जाने के कारण दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हमेशा से चर्चा में रहे हैं. इस बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना ने दिल्ली में वाहवाही लूटी है. दिल्ली पेरेंट्स एसोसिएशन ने अभ्युदय मुफ्त कोचिंग योजना की तारीफ की है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि दिल्ली सरकार को भी इस योजना की तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग सुविधा की योजना शुरू करनी चाहिए. 

यह भी पढ़िए: PM Awas Yojana: जानिए कैसे चेक करें अपनी Application का Status

किन परीक्षाओं की मिलेगी कोचिंग
अभ्युदय योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग दी जाएगी. इस योजना के तहत UPSC की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा दोनों की मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी. इसके बाद सैन्य क्षेत्र से जुड़ी NDA और CDS परीक्षाओं की कोचिंग भी दी जाती है. इंजीनियरिंग के क्षेत्र से जुड़े JEE Exam की कोचिंग भी इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाएगी. देश में मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए आयोजित होने वाली NEET परीक्षा के लिए भी फ्री कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त UPPSC, TET जैसी अनेक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी.  

कैसे उठाएं योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको http://abhyuday.up.gov.in/how-to-apply.php वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इसके बाद आपको एक प्रतियोगी परीक्षा का चयन करना होगा, जिसके लिए आप मुफ्त कोचिंग का लाभ उठाना चाहते हैं. इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में आपको अपनी निजी एवं शैक्षणिक जानकारी भरनी होंगी. जानकारी भरने के बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा. इसके बाद आपको मुफ्त कोचिंग सेंटर का पता दिया जाएगा. जहां पर आपका रजिस्ट्रेशन कन्फर्म हो गया है. आप अपने आंवटित सेंटर पर जाकर फ्री कोचिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.  

यह भी पढ़िए: EPFO: जानिए कैसे घर बैठे ही सुधारें EPF अकाउंट में अपनी पर्सनल डिटेल्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़