नई दिल्ली: PM Kisan 12th installment date: देश भर के 10 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के लिए आज सुबह की सबसे बड़ी खुशखबरी है. अगस्त से ही चल रहा पीएम किसान (PM Kisan Yojana) की 12 वीं किस्त का इंतजार अब खत्म होने वाला है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की तारीखों का ऐलान हो गया है. सरकार ने बता दिया है कि किस दिन किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपये भेजे जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PM Kisan में इस दिन आएगें 12वीं किस्त के 2 हजार रुपये  


मीडिया में चल रही खबरों और सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली (Diwali 2022) से पहले 17 अक्टूबर को PM Kisan की 12 वीं किस्त को जारी कर सकती है. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का लाभ 10 करोड़ किसानों को मिलेगा. बता दें कि इस बार दिवाली पर किसानों को इस 2 हजार रुपये की किस्त का तोहफा खुद PM Modi देंगे. हालांकि कुछ अयोग्य किसानों को इस 12वीं किस्त का फायदा नहीं मिलेगा. 


पोर्टल पर अपलोड किए गए किसानों के नाम


PM Kisan Scheme में 12 वीं किस्त का लाभ पाने वाले किसानों का नाम पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. बता दें कि दिवाली से पहले आने वाले इन 2000 रुपयों का फायदा केवल उनको ही मिलेगी जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपनी E-KYC को पूरा कर लिया है. 


किसान ऐसे चेक कर पाएंगे स्टेटस


किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के 2 हजार रुपये आ गए हैं या नहीं इस बात की जानकारी वो अपने मोबाइल नंबर से भी पता लगा सकते हैं. 12वीं किस्त का स्टेटस देखने के लिए किसानों को योजना में अपना मोबाइल नंबर देना होगा. चलिए जानते हैं स्टेटस टेक करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका. 


स्टेटस चेक करने का पूरा प्रॉसेस


PM Kisan Scheme की 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. पेज पर दाहिने तरफ छोट-छोटे बॉक्स में बेनिफीशरी स्टेटस पर क्लिक करें. दूसरे स्टेप में इसके बाद आपके सामने एक अलग पेज खुलेगा. इसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा. इससे स्टेटस का पता लग जाएगा.


अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सर्च बाय मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें, उसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर टाइप करें. इसके बाद आपके सामने इंटर इमेज टेक्स्ट दिखाई देगा, जिसके बॉक्स में आपको इमेज कोड को डालना होगा और गेट डाटा पर क्लिक करना होगा.


यह भी पढ़ें: PM Modi ने किसानों के लिए शुरू की है ये योजना, हर महीने मिलती है 3000 रुपये की पेंशन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.