PM Modi ने किसानों के लिए शुरू की है ये योजना, हर महीने मिलती है 3000 रुपये की पेंशन

PM Modi Pension Scheme For farmers: केंद्र सरकार एक ऐसी योजना चला रही है जो देश के किसानों को 60 साल बाद हर महीने पेंशन की सुविधा देती है. इस योजना की शुरुआत खुद प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से की गई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2022, 09:59 AM IST
  • PM Modi ने किसानों के लिए शुरू की है ये योजना
  • हर महीने मिलती है 3000 रुपये की पेंशन
PM Modi ने किसानों के लिए शुरू की है ये योजना, हर महीने मिलती है 3000 रुपये की पेंशन

नई दिल्ली: PM Modi Pension Scheme For farmers: देश के किसानों को आर्थिक लाभ और उनको रूपयों पैसों के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार कई सारी योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का नाम सबसे ऊपर है. इस योजना में किसानों को तीन अलग अलग किस्तों में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है. लेकिन इसके अलावा भी एक ऐसी योजना है जो किसानों को बुढ़ापे में पेंशन का सहारा देती है. ताकि उनके जिंदगी की गाड़ी सही से चलती रहे. केंद्र सरकार की इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है. 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) की ऑफिशियल वेबसाइट https://maandhan.in/ पर प्रकाशित जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो सीमांत और छोटे किसानों को बुढ़ापे में पेंशन और सामाजिक सुरक्षा की सुविधा देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना के तहत  2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसानों को सरकार की तरफ से 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन का फायदा दिया जाता है. 

जमा करने होंगे केवल इतने रुपये

इस योजना में हर महीने 55 रुपये जमा करके आप बुढ़ापे में मासिक 3 हजार रुपये की पेंशन का फायदा उठा सकते हैं. अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने इस योजना में केवल 55 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, अगर आपकी उम्र 40 साल है तो योजना के तहत आपको हर महीने 200 रुपये जमा कराने होंगे. किसानों को 60 साल की उम्र होते ही हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 

कौन उठा सकता है फायदा

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) में ऐसे छोटे और सीमांत किसान जिनके पास उनके संबंधित राज्य या संघ राज्य क्षेत्र के भूमि अभिलेखों के अनुसार 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना में जुड़ने के लिए उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए. 

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

किसान मानधन स्कीम से जुड़ने के लिए सबसे पहले आपको योजना वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर 'क्लिक हेयर टू अप्लाई नाऊ' के विकल्प पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा वहां पर आपको 'सेल्फ इनरोलमेंट' के विकल्प का चुनाव करना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, वहां पर आपको अपना पूरा नाम और ई-मेल आइडी भरकर दिए गए कैप्चा कोड को इंटर करके कर एक OTP जनरेट करना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, आपको उसे दर्ज करना है.

तीसरे स्टेप में OTP दर्ज भरने बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. उस नए पेज पर आपको इनरोलमेंट के विकल्प पर 'प्रधानमंत्री किसान मानधन' के विकल्प का चुनाव करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा, उस फार्म में आपको मांगी गई सारी जानकारियों को दर्ज करके और घोषणा की सहमति देकर सबमिट पर क्लिक करना होगा. आप अगर चाहें तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PAN Card को आधार से न जोड़ने पर देना होगा मोटा जुर्माना, तीन आसान स्टेप में करें लिंक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़