नई दिल्ली: PM Kisan: देश के किसानों को आर्थिक फायदा देने के लिए केंद्र सरकार कई सारी योजनाएं चला रही है. इनमें से सबसे प्रमुख है PM Kisan samman nidhi योजना. इस योजना में किसानों को साल भर में तीन अगल अलग किस्तों में 6 हजार रुपये का फायदा दिया जाता है. लेकिन किसानों के सामने सबसे बड़ी समस्या बुढ़ापे के वक्त आती है. बुढ़ापे में किसानों के पास आय का कोई नियमित साधन नहीं होता ऐसे में उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस योजना में किसानों को मिलती है पेंशन


बुढ़ापे में किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना नाम की स्कीम चला रही है. योजना की आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे के वक्त पेंशन की सुविधा देने के लिए शुरू की गई है. इस योजना में  2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले सभी छोटे और सीमांत किसानों को सरकार की तरफ से 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाती है. 


कैसे कर सकते हैं अप्लाई


PM Kisan Mandhan Yojana में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको maandhan.in वेबसाइट पर जाकर  क्लिक हेयर टू अप्लाई नाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा वहां पर आपको सेल्फ इनरोलमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. 


दूसरे स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा.फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, वहां पर आपको अपना पूरा नाम और ई-मेल आइडी भरकर दिए गए कैप्चा कोड को इंटर करके कर एक OTP जनरेट करना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा, आपको उसे दर्ज करना है.


OTP भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा. उस नए पेज पर आपको इनरोलमेंट के विकल्प पर 'प्रधानमंत्री किसान मानधन' के विकल्प का चुनाव करना होगा.  इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा, उस फार्म में आपको मांगी गई सारी जानकारियों को दर्ज करके और घोषणा की सहमति देकर सबमिट पर क्लिक करना होगा. आप अगर चाहें तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: तीन करोड़ लोगों के खाते में नहीं आई 12वीं किस्त, 30 नवंबर तक है मौका, फटाफट चेक करें आपको मिलेंगे पैसे?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.