नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: देशभर के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार है. किसान जानना चाहते हैं कि पीएम किसान 13वीं किस्त कब तक उनके खाते में आएगी. हालांकि, सरकार की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि फरवरी में ही 13वीं किस्त जारी हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार किसानों को देती है आर्थिक लाभ
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में साल में तीन बार उनके खाते में आते हैं. अगर आप पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा. हालांकि, इसके लिए कुछ अनिवार्य शर्तें भी हैं.  


पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी अनिवार्य
पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करनी होगी. ऐसा न करने पर उनकी 13वीं किस्त अटक सकती है. पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से हो सकती है.


पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करने के तरीके
पीएम किसान ईकेवाईसी ऑफलाइन तरीके से कराने के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा, वहीं पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ के जरिए भी पीएम किसान ईकेवाईसी की जा सकती है. 


भू-सत्यापन कराना भी हुआ जरूरी
इसके अतिरिक्त आपको भू-सत्यापन भी जरूर कराना होगा. अगर आपने अभी तक भू-सत्यापन नहीं कराया है तो इसके लिए नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क करें.


बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत साल में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी होती है. इसके बाद दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में आती है और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों को मिलती है.


यह भी पढ़िएः सुबह-शाम ठंड तो दिन में हो रही गर्मी, बीमार होने से बचना है तो बदलते मौसम में इन बातों का रखें ख्याल


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.