नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Yoajna: सरकार ने अंतरिम बजट पेश कर दिया है. किसानों को उम्मीद थी कि बजट में सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाएगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब सरकार से लोकसभा में पूछा गया कि सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ रही है या नहीं, इस पर कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने जवाब दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या बोले कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा?
जब लोकसभा में ये पूछा गया कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि 6,000 से बढ़ा रही है? इस पर कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने लिखित जवाब देते हुए कहा कि फिलहाल पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. 


11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिला
कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान कर दिया गया है. कृषि मंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को दुनिया की सबसे बड़ी DBT (Direct Benefit Transfer) बताया. उन्होंने बताया कि इस योजना में यह सुनिश्चित किया गया कि बिना बिचौलियों के सीधे किसान तक लाभ पहुंचे


2019 में शुरू हुई थी किसान सम्मान निधि योजना
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना साल 2019 में लॉन्च की गई थी. यह योजना 2019 के लोकसभा चुनाव में मास्टरस्ट्रोक साबित हुई. इस योजना के तहत साल में किसानों को चार किस्तों में कुल 6000 रुपये दिए जाते हैं. एक किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं. ये पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. 


ये भी पढ़ें- FD New Rates: देश के बड़े बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में किया संशोधन, जानें- कितनी बढ़ गई ब्याज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.