Bigfoot: यकीन करें या शक, लेकिन लाइफ का सबसे डरावना क्षण... अमेरिकी हाइकर ने किया बिगफुट देखने का दावा, वीडियो वायरल
Advertisement
trendingNow12460708

Bigfoot: यकीन करें या शक, लेकिन लाइफ का सबसे डरावना क्षण... अमेरिकी हाइकर ने किया बिगफुट देखने का दावा, वीडियो वायरल

US Hiker Claims To Spot Bigfoot: बिगफुट को अक्सर एक विशालकाय, लंबे बालों वाले और इंसान से मिलते-जुलते प्राणी के रूप में बताया जाता है. वायरल वीडियो में अमेरिकी हाइकर को हांफते हुए सुना जा सकता है. वह दावा करता है कि उससे कुछ ही दूरी पर एक दो पैरों वाली आकृति है, जो कथित तौर पर फूलों को सूंघ रही है और उसकी ओर देख रही है.

Bigfoot: यकीन करें या शक, लेकिन लाइफ का सबसे डरावना क्षण... अमेरिकी हाइकर ने किया बिगफुट देखने का दावा, वीडियो वायरल

Bigfoot Sightening Viral Video: अमेरिका के ओक्लाहोमा स्टेट में विचिटा पर्वत के समानांतर जंगल में एक नियमित हाइकिंग ट्रिप में एक शख्स को जिंदगी भर के लिए डराने वाले वाकए का सामना करना पड़ गया. इस अजीबोगरीब घटना में उस हाइकर ने अपने कैमरे में बिगफुट के अब तक के सबसे साफ दृश्यों में से एक को रिकॉर्ड किया. उसका नौ सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक (भारत में प्रतिबंधित) पर दो मिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया है.

वीडियो में घने जंगल में दिख रही एक बड़ी और छायादार आकृति

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो में एक घने जंगल में एक बड़ी और छायादार आकृति को दिखाया गया है. हालांकि, फुटेज कुछ अस्पष्ट है, लेकिन अमेरिकी हाइकर ने इस पल को अपने जीवन का "सबसे डरावना पल" बताया है. वीडियो में, हाइकर को हांफते हुए सुना जा सकता है क्योंकि वह दावा करता है कि उससे कुछ ही दूरी पर एक दो पैरों वाली एक काफी अलग आकृति है, जो कथित तौर पर फूलों को सूंघ रही है और उसकी ओर देख रही है.

वीडियो पोस्ट के कैप्शन में हाइकर के डरावने अनुभव का विवरण

हाइकर ने वीडियो पोस्ट के कैप्शन में अपने डरावने अनुभव का विवरण देते हुए लिखा, "मुझे सच में लगता है कि मैंने अपने कैमरे पर एक बिगफुट को रिकॉर्ड किया है. यह मेरे जीवन का सबसे डरावना क्षण है. मुझे सच में लगता है कि मैंने समानांतर जंगल में कैमरे पर एक बिगफुट को कैच किया है. मैं तो बस कुछ सैर-सपाटा कर रहा था, शानदार दिन का आनंद ले रहा था, लेकिन जब मैंने कुछ ही दूरी में उसे देखा तो मैं अभी यह लिखते समय भी डर से कांप रहा हूं."

वीडियो फुटेज को लेकर कई लोगों ने जताया शक, बताया फिल्मी

तमात तरह की जोश से भरी बातों के बावजूद वीडियो फुटेज को लेकर कई लोगों ने संदेह जताया है. आलोचकों ने इसे एक और धोखा या गलत पहचान वाला जानवर करार दिया है. एक यूजर ने मजाक में लिखा, "हैरी और हेंडरसन की यादें ताज़ा हो जाती हैं." बिगफुट के बारे में 1987 की हॉलीवुड फ़िल्म का हवाला देते हुए दूसरे यूजर ने इस फुटेज को खारिज करते हुए लिखा, "यह एक कॉस्ट्यूम भर है. उन पैरों में कोई हड्डी या मांसपेशी की हरकत नहीं है."

बिगफुट के अस्तित्व में कुछ व्यूअर्स को भरोसा, समर्थन में कमेंट

इसके उलट, कुछ व्यूअर्स ने बिगफुट के अस्तित्व में गहरी आस्था व्यक्त की और वीडियो का समर्थन किया. एक यूजर ने अपने कमेंट में इस जीव को विभिन्न मूल अमेरिकी परंपराओं से जोड़ते हुए एक विस्तृत विवरण शेयर किया. उसने लिखा, "बिगफुट सम्मान गीत हजारों वर्षों से युरोक के साथ रहे हैं... हम एक समाज के रूप में इसे भूल गए."

ये भी पढ़ें - Fact Check: 188 साल के बाबा? बेंगलुरु की गुफा से किए गए रेस्क्यू, जानें वायरल वीडियो का सच

बिगफुट क्या है? इसके बारे में क्यों क्यूरिस रहते हैं अमेरिकी लोग

बिगफुट को सैस्क्वाच के नाम से भी जाना जाता है. एक पौराणिक जीव है जिसे अक्सर लंबे बालों वाले, विशालकाय मानव जैसे प्राणी के रूप में दिखाया जाता है. यह उत्तरी अमेरिका के जंगलों में खास तौर पर प्रशांत उत्तर-पश्चिम में घूमता है. यह प्रसिद्ध रूप से अपने विशाल पैरों के निशानों के लिए जाना जाता है, जो अक्सर 24 इंच लंबे और 8 इंच चौड़े बताया जाता है.

ये भी पढ़ें - इस अजीब जीव से आती है सड़े हुए मांस जैसी गंध, खतरनाक इतना कि ला सकता है कोरोना से भी ज्यादा तबाही!

अमेरिकी संस्कृति में पीढ़ियों से बिगफुट के बारे में कई किंवदंतियां

अमेरिकी संस्कृति में पीढ़ियों से बिगफुट के बारे में कई तरह की किंवदंतियां चली आ रही हैं. इसके कारण वैज्ञानिक सबूतों की कमी के बावजूद इसके अस्तित्व को प्रमाणित करने के मकसद से कई अभियान चलाए गए और गहन छानबीन की गई हैं. यह पौराणिक जीव विभिन्न फिल्मों, वृत्तचित्रों और प्रकाशनों में दिखाई देता है और लोगों की कल्पना को अपनी ओर खींचना जारी रखे हुए है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news