हरियाणा में किसके ठाठ.. किसकी खड़ी हुई खाट, एग्जिट पोल्स के आंकड़े क्या कहते हैं?
Advertisement
trendingNow12460711

हरियाणा में किसके ठाठ.. किसकी खड़ी हुई खाट, एग्जिट पोल्स के आंकड़े क्या कहते हैं?

Haryana Assembly Election Exit Poll: हरियाणा विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी है. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं, जो अंतिम परिणाम का कुछ संकेत देते हैं.

हरियाणा में किसके ठाठ.. किसकी खड़ी हुई खाट, एग्जिट पोल्स के आंकड़े क्या कहते हैं?

Haryana Vidhan Sabha Chunav Exit Poll: हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद अब सभी की निगाहें एग्जिट पोल पर टिकी हैं. 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान शनिवार को पूरा हो चुका है. इस चुनाव में बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रही है, जबकि कांग्रेस अपनी वापसी के सपने देख रही है. चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी प्रमुख दावेदार हैं.

 एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए

इस बार के चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, कांग्रेस के दिग्गज भूपेंद्र सिंह हुड्डा और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला समेत 1027 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो चुकी है. मतगणना 8 अक्टूबर को होगी, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं, जो अंतिम परिणाम का कुछ संकेत देते हैं.

हरियाणा के लिए ध्रुव रिसर्च का एग्जिट पोल

ध्रुव रिसर्च ने साफ किया है कि हरियाणा में कांग्रेस को बहुमत मिलने जा रहा है. इस सर्वे के मुताबिक हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में कांग्रेस 57 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी के खाते में 27 सीटें आती दिख रही हैं. ध्रुव रिसर्च ने अन्य को 6 सीटें मिल रही हैं. अब इस सर्वे पर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है. 
Dhruv Research Survey 
Total - 90
Congress - 57
BJP- 27
Others- 6

मैट्रिज का सर्वे, कांग्रेस को बहुमत

हरियाणा के लिए मैट्रिज ने भी कांग्रेस को बहुमत दे दिया है. मैट्रिज के सर्वे में कांग्रेस 55-62 सीटों पर बढ़त दी गई है जबकि बीजेपी को 18-24 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा अन्य दलों को 2-8 सीटें मिल सकती हैं.
Matriz Survey
Total: 90
Congress: 55-62
BJP: 18-24
Others: 2-8

न्यूज-18 एग्जिट पोल: हरियाणा हुआ कांग्रेसमय

वहीं एक और एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनती दिख रही है. न्यूज 18 के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 59, बीजेपी को 21 और अन्य दलों की 10 सीटें दी गई हैं.
News18 Survey
Total: 90
Congress: 59
BJP: 21
Others: 10
 

Trending news