PM Kisan 16th Installment: प्रधानमंत्री ने 15 नवंबर, 2023 को सभी पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की. पीएम मोदी ने अपने झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए. ध्यान दें कि लाभ प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों के लिए eKYC अनिवार्य है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि क्या है?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न चीजों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करने के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण की पूरी वित्तीय देनदारी भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी.


पीएम किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा, जो हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय होगा.


पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, 'PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.'


लाभार्थी को पीएम किसान 16 किस्त कब मिलेगी?
योजना के अनुसार, यह हर चार महीने में जारी की जाती है, 15वीं किस्त नवंबर में जारी की जाती है, 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच जारी होने की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, अगली किस्त कब जारी होगी यह निश्चित नहीं है.


2023 में पीएम किसान किस्त की तारीखें
27 फरवरी 2023
27 जुलाई 2023
15 नवंबर 2023


ये भी पढ़ें- Bank Holidays in December 2023: हड़तालों और छुट्टियों से बैंक के कामकाज होंगे बाधित, जानें- कितने दिन शाखाएं रहेंगी बंद


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.