PM Kisan Yojana: अटक सकते हैं आपके किस्त के पैसे, किसानों के लिए बेहद जरूरी है ये बड़ा अपडेट

PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 3 किस्तें ट्रांसफर की जाती है. लेकिन किसानों की यह किस्त अटक सकती है, इसके लिए जरूरी है कि किसान योजना से जुड़े इस अपडेट को जरूर जान लें.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2022, 11:04 AM IST
  • अटक सकती है किसानों की 12वीं किस्त
  • ये है e-KYC कराने की आखिरी तारीख
PM Kisan Yojana: अटक सकते हैं आपके किस्त के पैसे, किसानों के लिए बेहद जरूरी है ये बड़ा अपडेट

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 3 किस्तें ट्रांसफर की जाती है. लेकिन किसानों की यह किस्त अटक सकती है, इसके लिए जरूरी है कि किसान योजना से जुड़े इस अपडेट को जरूर जान लें. 

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह रकम किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में हर चार माह के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है. देशभर में करोड़ों किसान अभी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. 

अटक सकती है किसानों की 12वीं किस्त
केंद्र सरकार ने हाल ही में, पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए e-KYC कराना अनिवार्य कर दिया है. अगर किसान तय समय सीमा से पहले अपने पीएम किसान खाते की e-KYC नहीं कराते हैं, तो उनकी 12वीं किस्त अटक सकती है. यानी किसान को सीधा-सीधा 2,000 रुपये का नुकसान हो सकता है. 

ये है e-KYC कराने की आखिरी तारीख
केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC कराने की आखिरी तारीख 31 मई, 2022 तय की थी, लेकिन कुछ तकनीकी खामी के कारण कई किसान इस समय सीमा के भीतर अपने खाते की e-KYC नहीं करा पाए थे. इसीलिए केंद्र सरकार ने e-KYC के बिना ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त के पैसे भी जारी कर दिए हैं. अब सरकार ने खाते की e-KYC कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की है.

ऐसे घर बैठे करा सकते हैं पीएम किसान खाते की e-KYC

  • अपने पीएम किसान खाते की e-KYC कराने के लिए सबसे पहले किसान की पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा. 

  • इसके बाद आपको वेबसाइट में दाहिने साइड में दिख रहे 'e-KYC' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

  • इसके बाद आपको दिए गए स्थान पर अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा. 

  • इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा. 

  • SMS में आए ओटीपी को आपको यहां दर्ज कराना होगा.

  • इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

  • यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके खाते की e-KYC हो जाएगी. 

यह भी पढ़िए: पनीर से लेकर, पढ़ाई और होटल में रुकना होगा महंगा, देना होगा इतना टैक्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़