PM Kisan Yojana: इन किसानों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, लौटाने होंगे किसान सम्मान निधि के पैसे

PM Kisan Yojana के तहत वर्तमान में 4 करोड़ से भी अधिक किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार ऐसे किसानों पर कार्रवाई करने जा रही है, जो अपात्र तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 07:40 PM IST
  • अपात्र किसानों से वसूली जाएगी किसान सम्मान निधि
  • किसान ऐसे चेक कर सकते हैं योजना के लिए पात्रता
PM Kisan Yojana: इन किसानों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, लौटाने होंगे किसान सम्मान निधि के पैसे

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत वर्तमान में 4 करोड़ से भी अधिक किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन केंद्र सरकार ऐसे किसानों पर कार्रवाई करने जा रही है, जो अपात्र तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. अब केंद्र सरकार ऐसे किसानों को नोटिस भेज रही है, जो अपात्र तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. केंद्र सरकार ऐसे किसानों पर जल्द ही कार्रवाई भी कर सकती है. 

अपात्र किसानों से वसूली जाएगी किसान सम्मान निधि
ऐसे किसान जो पीएम किसान योजना की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं और इसके बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें इस योजना के तहत मिली किसान सम्मान निधि की राशि केंद्र सरकार को लौटानी होगी. 

केंद्र सरकार ने ऐसे कई अपात्र किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि वापस करने के लिए नोटिस भेजा है, जिन्होंने अपात्र तरीके से इस योजना का लाभ उठाया है. 

केंद्र सरकार देशभर में किसानों को देती है आर्थिक मदद
केंद्र सरकार देशभर के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये भेजती है. यह रकम किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में चार महीने के अनात्राल पर ट्रांसफर की जाती है. 

किसान ऐसे चेक कर सकते हैं योजना के लिए पात्रता
अगर आप किसान योजना के लाभार्थी हैं और आप ये जानना चाहते हैं कि आप इस योजना के पात्र हैं अथवा नहीं, तो आप इस आसान सी प्रक्रिया को अपनाकर ऐसा कर सकते हैं. आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर मौजूद 'Online Refund' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर अथवा अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कराना होता है. यह सारी जानकारी देने के बाद आपको 'Submit'  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगर 'You are not eligible for any refund amount' का मेसेज नजर आता है, तो आपको कोई पैसा रिफंड नहीं करना है. अन्यथा आपको रिफंड करने की राशि का मेसेज स्क्रीन पर दिखने लगेगा. 

यह भी पढ़िए: Hotel और रेस्टोरेंट में अब नहीं वसूल सकेंगे सर्विस चार्ज, जारी की गई नई गाइडलाइंस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़