नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत अब तक रजिस्टर्ड किसानों के खाते में योजना की 12 किस्तें ट्रांसफर हो चुकी हैं, इस लिहाज से लाभार्थियों के खाते में 24,000 रुपये तक पहुंच चुके हैं. अब जल्द ही इस योजना की 13वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. लेकिन इस बीच पीएम किसान योजना में काफी बदलाव हुए हैं. अगर किसानों ने अपने खाते इन नए बदलावों के साथ अपडेट नहीं किए हैं, तो उनके खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें क्या हैं ये बड़े बदलाव:


आधार कार्ड लिंक करना है बेहद जरूरी


पीएम किसान योजना के लाभर्थियों के लिए आधार को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. जिन किसानों के पास आधार कार्ड नहीं है, वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 


किसानों के पास होना चाहिए राशन कार्ड


जिन भी किसानों ने पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, उनके पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है. ऐसे किसान जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, वे इस योजना का लाभ उठान के पात्र नहीं होंगे. 


योजना के लाभ के लिए ई-केवाईसी कराना हुआ अनिवार्य


केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के लिए अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. सरकार ने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कराने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 तय की थी. 


जिन किसानों ने इस तय आखिरी समय सीमा के भीतर अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनकी 13वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 


योजना से हटाई गई ये शर्त


पीएम किसान योजना की शुरुआत में यह शर्त रखी गई थी कि उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम कृषि योग्य भूमि है. लेकिन बाद में इस शर्त को हटा दिया गया था. अब कोई भी किसान जिसके पास कृषि योग्य भूमि है, वह इस योजना का लाभ उठा सकता है. 


यह भी पढ़िए: Home Remedy: सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.