Home Remedy: सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Home Remedy: हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. यह पेय कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुणों से भरी हुई है. डायबिटीज रोगियों, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों, त्वचा और बहुत कुछ के लिए हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2022, 03:20 PM IST
  • हल्दी वाला दूध होता है बेहद फायदेमंद
  • बादाम का दूध का भी है बेहद फायदेमंद

ट्रेंडिंग तस्वीरें

Home Remedy: सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है. इस बदलते मौसम के दुष्प्रभावों से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने आहार और जीवन शैली में आवश्यक बदलाव जरूर करें. जिस प्रकार से गर्मी के मौसम में, फलों के रस, शेक, आम पन्ना, छाछ, जलजीरा या नारियल पानी जैसे फ्रेश ड्रिंक्स गर्मी को मात देने में मदद करते हैं. वैसे ही सर्दी के मौसम में खासकर जब तापमान में काफी गिरावट आई है, ऐसे समय में आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों का चुनाव करना चाहिए जो आपको सर्दियों में गर्म रखें.

1. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. यह पेय कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. हल्दी एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुणों से भरी हुई है. डायबिटीज रोगियों, हृदय स्वास्थ्य, हड्डियों, त्वचा और बहुत कुछ के लिए हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद है.

2. बादाम का दूध
आपकी माँ या दादी ने बादाम मिल्क बहुत बार पीने के लिए दिया होगा. इस पेय को तैयार करने के लिए कुटा हुआ बादाम को दूध में थोड़ी देर के लिए पकाया जाता है. बादाम विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है. आप इस पेय में इलायची और केसर भी मिला सकते हैं. इसे स्वस्थ बनाने के लिए इसमें चीनी मिलाना छोड़ दें.

3. गर्म नींबू पानी
नींबू विटामिन सी से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा और त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह अध्ययनों के अनुसार हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप सर्दियों के दौरान गर्म नींबू पानी पी सकते हैं. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी आपकी मदद करेगा. कई लोग सुबह सबसे पहले गर्म नींबू पानी पीना पसंद करते हैं.

4. आयुर्वेदिक चाय
हर्बल चाय के साथ अपनी नियमित चाय पर स्विच करें. ये घर पर तैयार किए जा सकते हैं और कैफीन के अधिभार में योगदान नहीं करेंगे. हर्बल चाय के बहुत सारे उपलब्ध हैं. कुछ बेहतरीन विकल्प हैं- कैमोमाइल चाय, अदरक की चाय, तुलसी की चाय, ब्लू टी, ग्रीन टी, लेमनग्रास और भी बहुत कुछ.

5. दालचीनी  पानी
दालचीनी एक मसाला है जो आमतौर पर खाद्य पदार्थों और पेय में स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. यह मसाला मजबूत औषधीय गुणों से भरा हुआ है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इफ्लामेट्री गुणों से भरी हुई है. यह आपके दिल के लिए भी फायदेमंद है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है. दालचीनी का उपयोग दूध और बिना दूध दोनों के विभिन्न प्रकार के पेय तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़िए- Home Remedy: करेले का जूस पीने से कम हो जाता है जोड़ों में जमा यूरिक एसिड, जानें कैसे करें सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़