नई दिल्ली: RBI और NFBC सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए एक एकीकृत लोकपाल योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इस लोकपाल का उद्देश्य शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान ढूंढना होगा. RBI बैंकों और डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ी शिकायतों को दूर करने के लिए एक CMS चलाता है. यहां पर कोई भी उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- फोन खो जाने पर कैसे पाएं अपने सारे कांटेक्ट नंबर वापस


नई हेल्पलाइन शुरू करने का प्रस्ताव


RBI ने हर तरह के डिजिटल प्लेटफॉर्म की शिकायत का समाधान खोजने के लिए एक 24×7 हेल्पलाइन स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है.  RBI के इस कदम से डिजिटल प्लेटफॉर्म की सर्विसेज मजबूत होंगी. इस तरह ग्राहकों का भरोसा भी बढ़ेगा और हेल्पलाइन शुरू होने से आर्थिक खर्च भी कम होगा.


ये भी पढ़ें- Aadhaar Card: भूल गए हैं अपना UID नंबर, जानने के लिए इन आसान Steps को फॉलो करें


RBI के गवर्नर ने बताया कि नए पोर्टल से ग्राहकों को सीधा लाभ होगा. बैंक और NFBC से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए आप इस केंद्रीकृत पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं.


कैसे दर्ज कराएं SBI से जुड़ी शिकायत
SBI समेत सभी सरकारी और प्राइवेट बैंकों में आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसमें कस्टमर कम्प्लेंट फॉर्म (Customer Complaint Form) पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जाएगा. इसमें सारी डिटेल्स भरकर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है.


ये भी पढ़ें- Aadhaar Card: जानिए कैसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड


आप SBI के टोल फ्री नंबर 1800-425-3800/1800-11-22-11 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप अपनी नजदीकी SBI शाखा में जाकर ऑफलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.