Aadhaar Card: जानिए कैसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड

आधार सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. आजकल बच्चों के एडमिशन के समय उनका आधार कार्ड मांगा जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2021, 05:01 PM IST
  • जानिए कैसे करें आवेदन
  • जानिए क्या हैं आवेदन की शर्तें
Aadhaar Card: जानिए कैसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड

नई दिल्ली: किसी भी भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है. आधार कार्ड नंबर के माध्यम से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. आधार कार्ड के माध्यम से आप किसी भी बैंक में खाता भी खुलवा सकते हैं. बच्चों के लिए भी आधार कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है. स्कूलों में बच्चों के एडमिशन के समय भी बच्चों का आधार कार्ड मांगा जाता है. 

जानिए क्या है शर्तें
पांच साल से कम आयु के बच्चों का आधार कार्ड उसके माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक करके खोला जाता है, जिसमें बच्चे के माता-पिता द्वारा दी गई जानकारी को ही बच्चे के आधार कार्ड में प्रविष्ट किया जाता है. इस आधार कार्ड को 'बाल आधार कार्ड' भी कहते हैं. पांच वर्ष से अधिक आयु के बच्चों का आधार कार्ड उनकी बायोमैट्रिक डिटेल्स के आधार पर बनाया जाता है.

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे की बायोमैट्रिक डिटेल्स मान्य नहीं मानी जाती हैं. ऐसे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा. वहां पर आपको बच्चे के आधार कार्ड के लिए पंजीकरण फॉर्म भरना होगा.

यह भी पढ़िए: हरियाणा में पुलिस कांस्टेबल के लिए निकली भर्तियां, 12वीं पास भी कर सकता है आवेदन

आधार कार्ड बनवाने के फायदे
आधार कार्ड कई प्रकार से बच्चों के काम आता है. इसके माध्यम से बच्चे कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. आधार कार्ड बच्चों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने के भी काम आता है. 

बच्चे वयस्कों के समान कोई वैधानिक पहचान पत्र- ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र आदि नहीं बनवा सकते. इसलिए आधार कार्ड बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण पहचान पत्र है. 

यह भी पढ़िए: LPG के दामों में फिर आया उछाल, तीन महीनों में तीसरी बार बढ़े दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़