नई दिल्ली: आधार कार्ड को लेकर SBI ने अपने ग्राहकों को सावधान किया है. बैंक का कहना है कि अगर ग्राहक अपना आधार नंबर अपने खाते से लिंक नहीं कराते हैं, तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है. SBI का कहना है कि आधार लिंक न कराने पर आपका पैसा फंस सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों जरुरी है आधार लिंक कराना
SBI ने अपने ग्राहकों को निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द अपना आधार अपने खाते से लिंक करा लें. ऐसे खाताधारक जो किसी भी तरह की सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं और योजना से जुड़ा पैसा उनके SBI खाते में आता है, तो उनके लिए खाते से आधार लिंक कराना अनिवार्य है.



बैंक का कहना है कि अगर ग्राहक अपने खाते से आधार लिंक नहीं कराता है, तो उसके सब्सिडी के पैसे अटकने की संभावना बढ़ जाती है. इस समस्या को दूर करने  के लिए ही SBI ने ग्राहकों के लिए आधार लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है. SBI ग्राहक ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन किसी भी माध्यम से अपना आधार खाते से लिंक कर सकते हैं.


यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: होली के मौके पर किसानों को बड़ा तोहफा, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ


ऑनलाइन आधार लिंक करने की प्रक्रिया


  • सबसे पहले ग्राहक को www.sbi.co.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा. 

  • इसके बाद आपको मुख्य पेज पर उपलब्ध ऑप्शन 'Link your aadhar Number with your bank' पर क्लिक करना होगा. 

  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर उचित जगह पर भरना होगा. 

  • इसके बाद आपको आधार लोंक करने के लिए आवश्यक Steps को फॉलो करना होगा. 

  • आपका आधार आपके खाते से लिंक होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा. 



बैंक शाखा जाकर भी लिंक करा सकते हैं आधार
अगर आप ऑनलाइन आधार लिंक करने की सुविधा को लेकर सहज नहीं हैं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है. आप SBI की शाखा में जाकर भी अपना आधार अपने खाते से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी बैंक में जमा करनी होगी. आपको बैंक में अपने खाते का प्रूफ देने के लिए बैंक पासबुक भी साथ लेकर जानी होगी. 


यह भी पढ़िए: RBI Latest News: RBI ने लगाई इस बैंक पर पाबंदी, सिर्फ 1,000 रुपये निकल सकेंगे ग्राहक


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.