SBI Mobile Handheld Device: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने वित्तीय समावेशी ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' लॉन्च किया. इस कदम का उद्देश्य बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में पहुंच, सुविधा बढ़ाना और वित्तीय समावेशन को सशक्त बनाना और आवश्यक बैंकिंग सेवाओं को जनता तक पहुंचाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस kiosk बैंकिंग को सीधे ग्राहक के दरवाजे पर लाकर बैंकिंग पहुंच में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है. यह ग्राहक सेवा पॉइंट (CSP) एजेंटों को अधिक लचीलापन प्रदान करता है जिससे वे जहां भी हों, ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं. इस पहल से विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों समेत उन ग्राहकों को लाभ होगा जिन्हें स्वास्थ्य समस्याओं के कारण CSP आउटलेट तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ता है.'


मिलेंगी ये पांच सर्विस
मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस अपने शुरुआती चरण में पांच कोर बैंकिंग सेवाएं यानी कैश विड्रॉल, कैश डिपॉजिट, फंड ट्रांसफर, बैलेंस की जानकारी और मिनी स्टेटमेंट प्रदान करेगा.


इसके अतिरिक्त, बैंक जल्दी ही सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नामांकन, खाता खोलने, रेमिटेंस और कार्ड-आधारित सेवाओं जैसी सेवाओं को शामिल करके अपनी सर्विस का विस्तार करने की योजना बना रहा है.


ये भी पढ़ें- India Weather Update: तेज बारिश होगी...भीषण बिजली भी कड़केगी, आने वाले तीन दिन इन राज्यों के लिए भारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.