नई दिल्लीः दैनिक उपभोग की वस्तुएं बनाने वाली (FMCG) कंपनियों हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (GCPL) ने कच्चे माल की कीमतें घटने से साबुन के कुछ ब्रांड के दामों में 15 फीसदी तक की कटौती की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13-15 फीसदी तक घटी कीमतें
एचयूएल ने लाइफबॉय और लक्स ब्रांड के तहत पश्चिमी क्षेत्र में की जाने वाली अपनी पेशकशों में पांच से 11 फीसदी की कटौती की है. वहीं गोदरेज समूह की कंपनी जीसीपीएल ने साबुन के दाम 13 से 15 फीसदी घटाए हैं. 


बिक्री में वृद्धि का लगाया अनुमान
विश्लेषकों का कहना है कि कीमतों में कटौती से चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री में वृद्धि होगी. खासकर जब उच्च मुद्रास्फीति की वजह से कुल मांग कमजोर है. उन्होंने कहा कि दाम घटाने के पीछे पाम ऑयल और अन्य कच्ची सामग्री की वैश्विक कीमतों में कमी आना प्रमुख कारण है. 


जीसीपीएल के मुख्य वित्तीय अधिकारी समीर शाह ने कहा, ‘‘जिंसों की कीमतों में कमी आई है और जीसीपीएल उन एफएमसीजी कंपनियों में पहली है जिन्होंने दाम में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है.’’ 


अब 120 रुपये का मिलेगा 5 साबुनों का एक पैकेट
उन्होंने कहा, ‘विशेषकर साबुनों के लिए जीसीपीएल ने दामों में 13 से 15 फीसदी की कटौती की है. गोदरेज नंबर वन के पांच साबुनों के एक पैकेट की कीमत 140 रुपये से घटाकर 120 रुपये कर दी गई है.’ एचयूएल के प्रवक्ता ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि ‘‘पश्चिमी क्षेत्र में लाइफबॉय और लक्स के दामों में कटौती की गई है.’’ 


अन्य ब्रांड के साबुनों के दाम में कटौती से इनकार
हालांकि सर्फ, रिन, व्हील और डव जैसे अन्य ब्रांड के दामों में कटौती की खबरों से उन्होंने इनकार किया. एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज में कार्यकारी उपाध्यक्ष अबनीश रॉय ने कहा कि बीते एक साल में एचयूएल की बिक्री दामों में वृद्धि के कारण प्रभावित हुई, लेकिन अब इसका उलटा हो रहा है. ऐसे में बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.


यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 12वीं किस्त के पैसे, पर इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.