श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से करीब 7 महीने बाद सोशल मीडिया पर लगा बैन हटा दिया गया है और अब घाटी के लोग हर प्रकार के सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, जनवरी में घाटी से इंटरनेट के इस्तेमाल से बैन हटा दिया गया था लेकिन अब सोशल मीडिया से भी बैन हटा दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावधान! Mobile फोन में 4 दिन तक रह सकता है कोरोना वायरस.


बता दें कि 2019 में 5 अगस्त को घाटी से अनुच्छेद-370 हटा दिया गया था. जिसके बाद पूरे जम्मू-कश्मीर में शांति कायम करने के लिए सोशल मीडिया पर बैन लगा दिया गया था. ये बैन इसलिए लगाया गया था जिससे घाटी के लोगों को भड़काने के लिए किसी तरह की वीडियो या चीजे शेयर न की जा सकें. लेकिन अब इस रोक को वापस ले लिया गया है और इसके साथ ही घाटी में किसी भी प्रकार का सोशल मीडिया अकाउंट चलाया जा सकता है. साइट के अलावा सभी प्रकार के वेबसाइट का भी संचालन किया जा सकता है. 


कोरोना से मत डरिए, हमारे देश की खर-पतवार भी कर सकती है इसका इलाज!


4 मार्च को जम्मू-कश्मीर के गृह विभाग की तरफ से यह सूचना जारी की गई है. इस आदेश को पूर्णरूप से 17 मार्च तक लागू किया जाएगा लेकिन तत्काल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है. इसके अलावा लैंडलाइन कनेक्शन के साथ जुड़े इंटरनेट कनेक्शन को भी चालू किया जा रहा है. फिलहाल प्रशासन से इसकी मंजूरी लेनी बाकी है.


2G स्पीड पर चला सकेंगे सोशल मीडिया
सोशल मीडिया का इस्तेमाल फिलहाल घाटी के लोग 2G स्पीड पर ही कर सकेंगे. इसके साथ ही लैंडलाइन पर भी इंटरनेट सुविधाएं मुहैया की जा सकती है. पोस्टपेड सर्विस का इस्तेमाल कर रहे लोगों को इंटरनेट सुविधाएं दी जाएगी लेकिन जिनके पास प्रीपेड नंबर है उन्हें सिम वेरिफाई करवाने के बाद ही इंटरनेट का उपयोग करने दिया जाएगा.