मार्केट से कम दाम में खरीदें गोल्ड, मिलेगा सालाना ढाई फीसदी ब्याज और 500 रुपये डिस्काउंट

22 अगस्त से केंद्र सरकार की डिजिटल सोने में निवेश करने की योजना, सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड का दूसरी किस्त शुरू हो रही है और यह 26 अगस्त तक चलेगी. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड वह योजना है, जिसके जरिए आप बाजार से सस्ते भाव में सोना खरीद सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2022, 08:38 AM IST
  • 22 अगस्त से शुरू होगी गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त
  • मार्केट से कम दाम पर मिलेगा सोना, 500 की छूट
मार्केट से कम दाम में खरीदें गोल्ड, मिलेगा सालाना ढाई फीसदी ब्याज और 500 रुपये डिस्काउंट

नई दिल्ली: अगर आप इस महीने सस्ता सोना खरीदने या सोने में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो केवल 2 दिनों के बाद यानी 22 अगस्त से आप बाजार से कम दाम में सोना खरीद पाएंगे. एक अच्छी बात ये भी है कि, आपको प्रति दस ग्राम 500 रुपये का डिस्काउंट भी मिल सकता है. दरअसल अगले हफ्ते यानी 22 अगस्त से केंद्र सरकार की डिजिटल सोने में निवेश करने की योजना, सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड का दूसरी किस्त शुरू हो रही है और यह 26 अगस्त तक चलेगी. सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड वह योजना है, जिसके जरिए आप बाजार से सस्ते भाव में सोना खरीद सकते हैं. 

इस साल सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड का दूसरा चरण

इस साल यानी 2022 में आरबीआई की तरफ से डिजिटल तरीके से सोना खरीदने के इछुक लोगों के लिए सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की दो किस्तें जारी की जानी हैं. 20 जून 2022 को सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त रिलीज हो चुकी है. अब 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच इस योजना की दूसरी किस्त को रिलीज होने जा रही है. आप सरकार की इस स्कीम में 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच बाजार से कम दाम पर सोना खरीद पाएंगे. 

कितना सोना खरीद सकते हैं? 

सरकार द्वारा चालू योजना सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड में कम से कम 1 ग्राम सोना भी खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया है. योजना के जरिए कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट और विश्वविद्दालय सोना खरीदा सकते है. इसके तहत अधिकतम 4 किलो ग्राम तक का सोना खरीद सकते हैं. 

प्रति दस ग्राम पर 500 रुपये का डिस्काउंट

सॉवेरिन गोल्ड बॉन्ड योजना में ऑनलाइन पेमेंट करने पर प्रति ग्राम पर 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलता है. इस हिसाब से देखा जाए तो प्रति दस ग्राम पर आपको 500 रुपये की डिस्काउंट मिलेगा. इसके अलावा अगर आप सॉवेरिन गोल्ड योजना में निवेश करते हैं तो आपको सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri 2022: आईटीबीपी में इन पदों पर निकली सरकारी नौकरी, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़