नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त स्नातक परीक्षा (CGL) के तहत कई रिक्त पदों पर आवेदन जारी किए हैं. जो अभ्यर्थी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है. जिन इच्छुक अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उनके लिए आवेदन का यह आखिरी मौका है. आवेदन की अंतिम तारीख निकट है, अत: इच्छुक अभ्यर्थी जल्द से जल्द अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर लें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल पद - 6,506
ग्रुप ‘बी’ राजपत्रित -250 
ग्रुप ‘बी’ गैर-राजपत्रित -3513
ग्रुप ‘सी’ -2743


शैक्षणिक योग्यता
असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/ असिस्टेंट एकाउंट्स ऑफिसर के पद पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. चार्टर्ड अकाउंटेंट अथवा बिजनेस स्टडीज में परास्नातक की डिग्री वाले अभ्यर्थी को चयन में वरीयता दी जाएगी. 


जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए तथा अभ्यर्थी ने बाहरवीं में गणित में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हो. सांख्यिकी विषय के साथ स्नातक की डिग्री वाले अभ्यर्थी भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 



यह भी पढ़िए: Indian Railway: 10 महीने बाद पटरी पर लौटी तेजस एक्सप्रेस, जानें कितना है किराया


आयु सीमा 
इस भर्ती के तहत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय की गई है. वर्ग के आधार पर आवेदकों को आयु सीमा में छूट भी दी गई है. अनुसूचित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट प्रदान की गई है. अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट प्रदान की गई है. अनारक्षित वर्ग के दिव्यांग अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी. अन्य पिछड़ा वर्ग के दिव्यांग अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 13 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी. अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के दिव्यांग अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट प्रदान की जाएगी. 



चयन प्रक्रिया
सर्वप्रथम आवेदक को टियर-1 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी. यह परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को टियर-2 की कंप्यूटर आधारित परीक्षा देनी होगी. यह परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को टियर-3 के तहत एक वर्णनात्मक परीक्षा देनी होगी. इन तीनों परीक्षाओं में अभ्यर्थी के प्रदर्शन के आधार पर ही उसका चयन किया जाएगा. कुछ पदों के लिए अभ्यर्थी को टियर-4 के तहत एक कंप्यूटर स्किल टेस्ट अथवा डेटा एंट्री स्किल टेस्ट भी देना होगा. 


महत्वपूर्ण तिथियां 


  • आवेदन करने की अंतिम तारीख - 31 जनवरी, 2021 (रात्रि 11.30 बजे तक)

  • आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख - 2 फरवरी, 2021 (रात्रि 11.30 बजे तक)

  • चालान जेनरेट करने की अंतिम तारीख - 4 फरवरी, 2021 (रात्रि 11.30 बजे तक)

  • चालान के जरिए आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख - 6 फरवरी, 2021

  • टियर-1 कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा की तारीखें - 29 मई, 2021 से 7 जून, 2021


यह भी पढ़िए: प्री बजट एक्सपेक्टेशन 2021: उम्मीदों के Budget में क्या होगा, कैसा होगा?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.