नई दिल्ली: पैन कार्ड आज के वक्त में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. आयकर जमा करने और बैंक में 50 हजार रुपये से ज्यादा की ट्रांजैक्शन करने के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है. साथ ही कई बार और मौकों पर पैन कार्ड हमारे पहचान पत्र की तरह से भी प्रयोग में लाया जाता है. ऐसे में अगर कभी पैन में हमें अपना नाम सरनेम बदलना पड़ जाए तो हम उलझन में पड़ जाते हैं. लेकिन पैन कार्ड में सरनेम चेंज करना काफी आसान है. आप ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Pan Card में कैसे चेंज होता है सरनेम


पैन कार्ड में सरनेम सरनेम चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact पर जाना होगा.  इसके बाद आपको अप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा. इस फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारी देनी होगी. 


दूसरे स्टेप में आपको इस फॉर्म को ऑनलाइन ही सब्मिट करना होगा. अब उस सेल को सेलेक्ट करें जो आपके नाम के सामने बना है और फॉर्म में अपने PAN को मेंशन करें. इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को वेरिफाई करना होगा. 


तीसरे स्टेप में आपको वेरिफिकेशन के बाद आपको वैलिडेट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा. सरनेम बदलने के लिए आपको ये फॉर्म सब्मिट करना होगा और इसके लिए पेमेंट जरूर करनी होगी. ये पेमेंट आप नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और कैश कार्ड के जरिए पूरी कर सकते हैं. 


हार्ड कॉपी भी होगी जमा


पेमेंट हो जाने के बाद आपको PAN एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके फिल करना होगा. अब प्रिंटआउट के जरिए एक हार्ड कॉपी निकाल लें और फॉर्म पर अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो चिपका दें. इस फॉर्म पर अपना साइन जरूर कर लें. 


यहां इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फॉर्म के साथ आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी सेल्फ अटेस्ट करके देने होंगे. इसके अलावा अगर आपने NSDL के लिए अप्लाई किया है तो इस ऐप्लीकेशन को पोस्ट के लिए NSDL को भी भेजना होगा. 


यह भी पढ़ें: ट्रैफिक रूल तोड़ने पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना, इस राज्य सरकार ने दिवाली पर किया बड़ा ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.