नई दिल्लीः वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) के बजट पेश करते ही सोमवार को रसोई गैस के दामों में वृद्धि हो गई है. देश के union budget-2021 जारी होने के साथ ही लोगों को बड़ा झटका लगा है. इंडियन ऑयल ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. IOCL हर महीने LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है और नए रेट का ऐलान करती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- केंद्रीय बजट 2021ः वित्त मंत्री ने कहा-सोना होगा सस्ता, बाजार में गिरे सोने के दाम


ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने फरवरी महीने की गैस की कीमत जारी कर दी है.कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 190 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए हैं. हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये नई दरें 1 फरवरी से ही लागू हो रही हैं.


ये भी पढ़ें- केंद्रीय बजट 2021ः आम आदमी के हाथ खाली, Income Tax में कोई छूट नहीं मिली


घरेलू गैस के दाम में राहत


जानकारी के मुताबिक, पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को 19 किलो का कॉमर्शियल LPG सिलेंडर 190 रुपये महंगा कर दिया. राजस्थान में इसकी कीमत अब 1360 रुपये से बढ़कर 1550 रुपये हो गई. दरअसल पिछले दिनों राजस्थान में पेट्रोल के दाम भी बहुत अधिक थे. कंपनियों की ओर से जारी नई दरों के मुताबिक, राज्य में घरेलू सिलेंडरों की मौजूदा दर 698 रुपये है. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि मौजूदा स्थितियों को देखते हुए अगले माह तक 14.2 किलो एलपीजी वाले घरेलू गैस सिलेंडर की दर में भी बढ़ोतरी हो सकती है.


ये भी पढ़ें- केंद्रीय बजट 2021: बजट में क्या हुआ महंगा-क्या सस्ता, जानिए यहां


उज्जवला योजना से जुड़ेंगे और 1 करोड़ लोग


IOCL ने 1घरेलू रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्‍ताओं को राहत दी है. इससे पहले पिछले माह तेल मार्केटिंग कंपनी ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में दो बार में 100 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी. कंपनी ने पहले 2 दिसंबर को 50 रुपये बढ़ाए और इसके बाद 15 दिसंबर को दोबारा 50 रुपये बढ़ा दिए. वित्त मंत्री बजट पेश करते हुए उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लिए भी बड़ी घोषणा की. वित्त मंत्री ने बताया कि Ujjwala Yojana से 1 करोड़ और लोग जोड़े जाएंगे. इसके साथ-साथ देश के 100 जिले सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ेंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.