केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री ने कहा-सोना होगा सस्ता, बाजार में गिरे सोने के दाम

केंद्रीय बजट में प्रस्तावों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की. सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है. फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2021, 06:38 PM IST
  • सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा
  • अभी सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है
केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री ने कहा-सोना होगा सस्ता, बाजार में गिरे सोने के दाम

नई दिल्लीः केंद्रीय बजट-2021 में कई तरह की घोषणाओं के बीच जब वित्त मंत्री ने क्या महंगा और क्या सस्ता के बाबत जानकारी दी तो इस सूची को देखने वालों के कान खड़े हो गए. दरअसल आम आदमी की जिंदगी में सैलरी और आयकर के बाद बाजार का असर ही सबसे अधिक पड़ता है. इसी दौरान जब सस्ते होने वाली सामानों की सूची में सोना-चांदी का भी जिक्र हुआ तो लोगों ने कुछ राहत महसूस की.

दरअसल आने वाले दिनों शादी-विवाह का मौसम भी आएगा. ऐसे में लोगों के लिए खरीदारी के लिहाज से बढ़ी राहत हैं, हालांकि इस घोषणा से सोना खरीदकर रखने वाले (बिस्किट या गिन्नी) लोगों को थोड़ी  समस्या हो सकती है. क्योंकि उनके लिए यह अच्छी खबर नहीं है.  वित्त मंत्री के सोने-चांदी के सस्ते होने की घोषणा करते ही सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई. 

सोने-चांदी के आयात शुल्क में कटौती
केंद्रीय बजट में प्रस्तावों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क (import tax) में भारी कटौती की घोषणा की. सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है. फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है. इस तरह से अब सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी ही चुकानी होगी. इससे सोने और चांदी के दामों में कमी आएगी. 

भारत सोने का बड़ा खरीदार
वित्त मंत्री ने सोने के दाम बढ़ने का कारण बताते हुए कहा कि जुलाई 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था. इसका असर तात्कालिक रूप से सोने और चांदी पर देखा गया था. अब सरकार सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को तर्कसंगत बनाएगी. इस घोषणा के बाद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी.

भारत बड़े पैमाने पर सोने का आयात करता है. चीन के बाद भारत सोने का सबसे बड़ा खरीदार है.  वित्त मंत्री के इस फैसले से सोने की तस्करी पर भी अंकुश लगेगा. हाल के दिनों में सोने की तस्करी में तेजी आई है. 

बजट भाषण के साथ गिरे सोने के दाम
इधर, वित्त मंत्री ने जैसे ही सोने के सस्ते किए जाने की घोषणा की, उधर दूसरी तरफ तुरंत ही पीली धातु के दाम गिरने लगे. जानकारी के मुताबिक सोने के दाम में सोमवार को 1200 रुपये तक गिरावट दर्ज की गई है. दोपहर के 1 बजे दस ग्राम सोने की वायदा कीमतों में 1286 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है. इस गिरावट के बाद दस ग्राम सोने का फ्यूचर प्राइस 49,717 रुपये के स्तर पर आ गया है. दूसरी ओर चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है. चांदी की वायदा कीमतों में 3164 रुपये की जोरदार तेजी दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी की वायदा कीमतें 72870 रुपये तक जा पहुंची है.

यह भी पढ़िएः केंद्रीय बजट 2021ः आम आदमी के हाथ खाली, Income Tax में कोई छूट नहीं मिली

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़