Upcoming Changes: बस आने ही वाला है 1 अक्टूबर! Debit, Credit Card से लेकर LIC पॉलिसी के बदल जाएंगे नियम

Upcoming Changes: बदलावों में नया TCS (टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स) नियम, विशेष एफडी डेडलाइन, नए डेबिट कार्ड नियम और भी बहुत कुछ नियम शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2023, 01:38 PM IST
  • अक्टूबर में स्पेशल FD हो जाएंग बंद
  • LIC ने शुरू किया स्पेशन अभियान
Upcoming Changes: बस आने ही वाला है 1 अक्टूबर! Debit, Credit Card से लेकर LIC पॉलिसी के बदल जाएंगे नियम

Upcoming Changes: सितंबर की तरह ही अक्टूबर महीने में भी कई वित्तीय डेडलाइन और बदलाव होंगे जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ सकता है. नए बदलावों में नया TCS (टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स) नियम, विशेष एफडी डेडलाइन, नए डेबिट कार्ड नियम और भी बहुत कुछ नियम शामिल हैं. ऐसे में एक अक्टूबर से क्या कुछ चेंज होने जा रहा है, इसपर आपकी नजर होनी चाहिए.

नया TCS नियम
नया TCS (टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स) नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. ये नियम अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना बनाने, विदेशी स्टॉक, म्यूचुअल फंड, विदेश में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने या विदेश में उच्च शिक्षा पाने के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर कोई एक वित्तीय वर्ष में एक निश्चित राशि से अधिक खर्च करता है तो उस पर TCS लागू होगा. हालांकि, वित्त मंत्रालय के अनुसार, विदेशी यात्राओं के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले यात्रियों पर TCS नहीं लगेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की Liberalised Remittance योजना के मुताबिक, कोई हर साल में $250,000 तक पैसा विदेश भेज सकता है. लेकिन 1 अक्टूबर से चिकित्सा और शिक्षा के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए 7 लाख रुपये से अधिक के किसी भी खर्च पर 20% का TCS लगेगा.

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के नए नियम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐसा प्रस्ताव रखा है कि ग्राहक को अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड के लिए अपना नेटवर्क प्रोवाइडर चुनने का विकल्प दिया जाना चाहिए. फिलहाल, जब आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो नेटवर्क प्रोवाइडर आमतौर पर कार्ड देने वाले बैंकों द्वारा निर्धारित किया जाता है.

RBI चाहता है कि 1 अक्टूबर, 2023 से बैंक कई नेटवर्क पर कार्ड पेश करें और ग्राहकों को अपना पसंदीदा कार्ड नेटवर्क चुनने का विकल्प दें. अब कार्ड देने वाले बैंक अपने पात्र ग्राहकों को कई कार्ड नेटवर्कों में से किसी एक को चुनने का विकल्प प्रदान करेंगे. इस विकल्प का उपयोग ग्राहक या तो जारी होने के समय या उसके बाद किसी भी समय कर सकते हैं.

स्पेशल FD होने वाली हैं बंद
Indian बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 'सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक ने उच्च ब्याज दरों के साथ 'Ind Super 400' और 'Ind Supreme 300 days' विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट को बढ़ा दिया है. समय सीमा 31 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है.'

वरिष्ठ नागरिक अब 1 अक्टूबर, 2023 से SBI की स्पेशल FD (SBI WeCare) में निवेश नहीं कर पाएंगे क्योंकि निवेश की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है. हालांकि, संभावना है कि बैंक समय सीमा बढ़ा देगा.

IDBI ने 375 और 444 दिनों की शर्तों के साथ अमृत महोत्सव एफडी नाम से एक नई एफडी योजना शुरू की है. इस खास एफडी में निवेश की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 है.

LIC का अभियान
जीवन बीमा निगम (LIC) ने कठिन समय में जोखिम कवर प्रदान करना जारी रखने के लिए समाप्त हो चुकी पॉलिसियों को पुनः सक्रिय करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है. व्यक्तिगत लैप्स बीमा (Individual Lapsed Insurance) के लिए, एक स्पेशल रिवाइवल कैंपेन 1 सितंबर से 31 अक्टूबर, 2023 तक शुरू हो रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़