नई दिल्ली: अगर आप रूपे क्रेडिट कार्ड धारक हैं और उसे UPI प्लेटफॉर्म पर यूज करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. रूपे क्रेडिट कार्ड से UPI ट्रांजैक्शन करने पर अब इन लोगों को कोई चार्ज नहीं देना होगा. हालांकि, इस छूट के लिए ट्रांजैक्‍शन लिमिट 2,000 रुपये तक रखी गई है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने हाल में जारी एक सर्कुलर में कहा है कि रुपे क्रेडिट कार्ड धारकों को यह छूट RBI के निर्देशों के अंतर्गत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट माना जाएगा निल


NPCI ने 4 अक्‍टूबर को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि सभी तरह के ट्रांजैक्‍शन पर क्रेडिट कार्ड को सक्षम करने के लिए ऐप्स पर क्रेडिट कार्ड ऑन-बोर्डिंग के दौरान, डिवाइस बाइंडिंग और UPI पिन सेटिंग प्रॉसेस को कस्‍टमर की मंजूरी माना जाएगा. इंटरनेशनल ट्रांजैक्‍शन के लिए ऐप से मौजूदा प्रॉसेस क्रेडिट कॉर्ड पर भी लागू माना जाएगा.


निल यानी जीरो मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट (MDR) इस कैटेगरी के लिए 2000 रुपये तक या इससे कम के लेनदेन पर माना जाएगा. MDR दरअसल वह चार्ज होता है, जो एक व्यापारी किसी बैंक को अपने कस्‍टमर्स से क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्वीकार करने पर भुगतान करता है. MDR ट्रांजैक्‍शन अमाउंट के अनुमात में लगाया जाता है. 


RBI ने दिया सर्कुलर को अमल में लाने का निर्देश


RBI की तरफ से जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि, यह सर्कुलर जारी होने की तारीख से लागू है और सदस्‍यों से अनुरोध है कि वे इस पर गौर करें और इस सर्कुलर की कंटेंट को संबंधित स्‍टेकहोल्‍डर्स के ध्यान में लाएं. इससे पहले, रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा था, क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने का मूल मकसद ग्राहक को पेमेंट के व्यापक विकल्प उपलब्‍ध कराना है. फिलहाल, UPI डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग्‍स और करंट अकाउंट्स से जुड़ा हुआ है. 



यह भी पढ़ें: ITBP Recruitment: हेड कांस्टेबल के 23 पदों पर भर्ती, itbpolice.nic.in पर करें आवेदन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.