नई दिल्लीः Uttarakhand Rain Updates: उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर जारी है. पहाड़ी जिलों में मौसम विभाग ने पहले ही भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, टिहरी इन सभी जिलों में जमकर भारी बारिश हो रही है. राज्य की सभी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.


पिथौरागढ़ जिले में स्कूल बंद


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य की सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. पिथौरागढ़ में रामगंगा और काली नदी उफान पर चल रही है. वहीं पिथौरागढ़ में भारी बारिश से कई सड़कों पर मलबा आ गया है, जिससे रोड बंद हो गए. भारी बारिश से थल मुनस्यारी मोटर मार्ग, धारचूला तवाघाट मोटर मार्ग, गंगोलीहाट बेरीनाग मोटर मार्ग, राईआगर सेराघाट अल्मोड़ा मोटर मार्ग बंद हो गया है. 


मौसम विभाग ने पिथौरागढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते पिथौरागढ़ डीएम ने स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है.


 



गंगोत्री धाम में घाट तक आया पानी


वहीं गंगोत्री धाम में भागीरथी नदी का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. भागीरथी नदी का पानी गंगोत्री धाम में घाट में ऊपर तक आ गया है. यहां पुलिस प्रशासन ने लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट करना शुरू कर दिया है. श्रद्धालुओं को घाट से हटाया जा रहा है. नदी के तेज बहाव को देखते हुए सभी श्रद्धालुओं को नदी में स्नान करने पर रोक लगा दी है. जन सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने श्रद्धालुओं को नदी के आस पास जाने से रोका दिया है.


 



अयार खाल के पास भूस्खलन


उधर उत्तरकाशी-लम्बगांव मोटर मार्ग पर पहाड़ से मलबा आ कर गिर गया है, जिससे यहां सड़क बाधित हो गई है. जेसीबी मशीन की मदद से सड़क से मलबा हटाने का काम किया जा रहा है. उत्तरकाशी-लम्बगांव मोटर मार्ग पर दिखोली बैंड के ऊपर अयार खाल के पास पहाड़ से चट्टान आने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया है. जिससे सड़क यातायात बाधित हो गया है.


वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वह राज्य में भारी बारिश के कारण जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों के संबंधित अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को एसडीआरएफ, एनडीआरएफ व अन्य रेस्क्यू टीमों के साथ समन्वय करते हुए हर समय अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया है.


यह भी पढ़िएः जम्मू-कश्मीर में एक और मुठभेड़, जुलाई में अब तक 9 आतंकी हमले, 14 जवान शहीद


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.