Weather Update: इन इलाकों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

पश्चिमी राजस्थान में रविवार और सोमवार को विदर्भ व 22 मार्च तक पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2022, 08:33 AM IST
  • मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी
  • इन इलाकों में बर्फबारी की भी आशंका
Weather Update: इन इलाकों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने साल की शुरुआत में ही लू की चपेट में आए कई लोगों को राहत देते हुए शनिवार को कहा कि पूरे देश में अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख है. पश्चिमी राजस्थान के फलोदी में शनिवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के साथ देश के कई हिस्सों में लू की स्थिति देखी जा रही है. जम्मू संभाग और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई.

पूरे देश में घट रहा है तापमान
आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, "रिपोर्ट किए गए अधिकतम तापमान में पूरे देश में गिरावट की प्रवृत्ति का संकेत मिलता है. इस रुख से रविवार से अधिकांश प्रभावित क्षेत्रों में गर्मी की लहर की स्थिति में कमी आने की संभावना है."

इन इलाकों में चलेगी लू
हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में रविवार और सोमवार को विदर्भ व 22 मार्च तक पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है.
लगभग एक सप्ताह से राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा में लू और भीषण लू की स्थिति बनी हुई है. इससे पहले सप्ताह में, हिमालयी राज्यों और तलहटी में भी अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहा था.

इन इलाकों में बारिश और बर्फबारी की आशंका
आईएमडी ने आगे कहा कि एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में रविवार और सोमवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट बारिश/बर्फबारी के साथ छिटपुट गरज/बिजली गिरने की संभावना है.

अगले पांच दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में गरज-चमक के साथ हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है. 22 मार्च तक रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में और रविवार को तेलंगाना में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि 21 मार्च से पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़