नई दिल्‍ली Weather Update Today 4 मई 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. भीषण गर्मी ने लोगों के साथ-साथ कारोबार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर में तापमान बढ़ने के कारण कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भीषण गर्मी से परेशान लोग
बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश के अलावा दक्षिण भारत के अधिकांश हिस्‍सों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान अपना रौद्र रूप दिखाएगा और तामपान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. फिलहाल भीषण गर्मी और हीट वेव से छुटकारा मिलने के कोई आसार नहीं हैं. 


आसमान से बरस रही आग
आसमान से बरस रही आग के कारण लोग बहुत अधिक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. इस कारण कारोबार में भी मंदी देखने को मिल रही है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 5 मई तक देश के पूर्वी हिस्‍से में रहने वाले लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. भारत के अधिकतर भागों, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. 


IMD ने कुछ जगहों पर बारिश होने का पूर्वानुमान भी जताया है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से दी हगे जानकारी के मुताबिक दक्षिण कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है. वहीं  30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप