बड़ी राहत: इस राज्य में पासपोर्ट, वीजा और नौकरी के लिए 72 घंटे में मिलेगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC)

Police Clearance Certificates in 72 Hours: पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) पुलिस द्वारा जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज है जो यह प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है या वह किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं रहा है जिसके परिणामस्वरूप उसे आपराधिक सजा मिली हो.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 20, 2024, 01:34 PM IST
  • PCC, पुलिस द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज
  • CID ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया
बड़ी राहत: इस राज्य में पासपोर्ट, वीजा और नौकरी के लिए 72 घंटे में मिलेगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC)

West Bengal, Police Clearance Certificates in 72 Hours: वीजा और नौकरी के आवेदन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) प्राप्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, पश्चिम बंगाल पुलिस के आपराधिक जांच विभाग (CID) ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है।

पोर्टल नागरिकों को PCC के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है, जिससे लंबी कागजी कार्रवाई और पुलिस स्टेशनों में व्यक्तिगत रूप से जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है. इस डिजिटल पहल से प्रसंस्करण समय में काफी कमी आने और जनता को अधिक सुविधा मिलने की उम्मीद है.

पोर्टल को शुक्रवार को भवानी भवन में वरिष्ठ CBI ​​अधिकारियों की उपस्थिति में लॉन्च किया गया. लॉन्च के दौरान डॉ आर राजशेखरन एडीजी और आईजी सीआईडी, विशाल गर्ग, आईजी सीआईडी, सुप्रतिम सरकार, एडीजी और आईजी (दक्षिण बंगाल), सुकेश जैन, आईजी ट्रैफिक, अखिलेश चतुर्वेदी, आईजी सीआईडी ​​और अजय कुमार एडीजी और आईजी (मुख्यालय) मौजूद थे.

72 घंटे में मिल जाएगा सर्टिफिकेट
आईजी (ट्रैफिक) सुकेश जैन ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि यह प्रक्रिया, जिसमें पहले बहुत समय (लगभग 30 दिन) लगता था, अब 72 घंटों के भीतर और बिना किसी परेशानी के पूरी हो जाएगी.' इस प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना, एक फोटो और आवश्यक सहायक दस्तावेज अपलोड करना और नेटबैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 300 रुपये का शुल्क देना शामिल है.

कैसे काम करेगी पुलिस?
आवेदन और शुल्क संसाधित होने के बाद, जानकारी डिजिटल रूप से संबंधित पुलिस स्टेशन को भेज दी जाती है. अधिकारी फिर आवेदक के पते पर फिजिकल सत्यापन करेंगे और व्यापक रिकॉर्ड जांच करेंगे. सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने पर, आवेदक को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित PCC ईमेल किया जाएगा. प्रमाण पत्र जारी करने या अस्वीकार करने की पुष्टि करने के लिए एक SMS अधिसूचना भी भेजी जाएगी.

PCC क्या है?
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) पुलिस द्वारा जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है, जो यह प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है या वह किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं रहा है, जिसके परिणामस्वरूप उसे आपराधिक सजा मिली हो. यह प्रमाणपत्र अक्सर विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि आव्रजन, रोजगार या किसी विदेशी देश में निवास के लिए आवश्यक होता है.

ये भी पढ़ें- Amazon Sale 2024: अमेजन प्राइम डे सेल हुई शुरू, इन सामानों पर मिल रही बेस्ट डील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़