नई दिल्ली: नागपंचमी का त्योहार देश भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. कुछ लोग मंदिरों में जाते हैं और नागों की पूजा करते हैं. कुछ लोग नागों की मूर्तियां बनाते हैं. कुछ लोग नागों के लिए प्रसाद चढ़ाते हैं, जैसे कि दूध, दही, चावल और फूल. कुछ लोग नागों के लिए भोजन भी बनाते हैं. आइये जानते हैं कि नागपंचमी पर पूजन कैसे करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. मंदिर जाएं और शिवजी को दूध चढ़ायें, क्योंकि शिव जी को नागों का देवता माना जाता है.


2. नागों की मिट्टी की मूर्तियां बनाएं और उन्हें घर में रखें.


3. नागों को प्रसाद चढ़ाएं, जैसे कि दूध, दही, चावल और फूल. आप इन्हें सपेरे को दे सकते हैं.


4.नागों के लिए मंत्रो का जाप करें. 


5. पूजा करने के बाद अपने दोस्तों और परिवार के साथ प्रसाद खाएं.


6. इस दिन सपेरों को भी कपड़े , शॉल , अनाज का दान दे सकते हैं.


नागपंचमी से जुड़ी 2 कथाएं
नागपंचमी के त्यौहार के बारे में कई पौराणिक कथाएं हैं. एक कथा के अनुसार, नागपंचमी के दिन नागाओं के राजा अनंत नाग की पूजा करने से मनकोमना पूरी होती है. दूसरी कथा के अनुसार, नागपंचमी के दिन नागों की पूजा करने से कालसर्प दोष दूर होता है. नागपंचमी के दिन नागों के गाने गाए जाते हैं और कहानियां सुनाई जाती हैं.


लग रहे हैं यह शुभ संयोग 
20 अगस्त को रात 12: 23 मिनट पर पंचमी तिथि लगेगी.  21 अगस्त को रात में 2: 01 मिनट पर यह तिथि समाप्त हो जाएगी. इस दिन शुक्ल योग और अभिजीत मुहूर्त बनने जा रहे है. यह मुहूर्त मेष , वृश्चिक , कुंभ राशि के जातकों के लिए बहुत शुभ फल देने वाले होंगे.


दक्षिण भारत में नागपंचमी बनाने के कुछ तरीके  
केरल 
लोग नागों की पूजा के लिए एक विशेष प्रसाद बनाते हैं, जिसे "नागापयसम" कहा जाता है. नागापायसम दूध, दही, चावल, फूल और मिठाई के साथ बनाया जाता है. 


तमिलनाडु 
लोग नागों के लिए एक विशेष पूजा का आयोजन करते हैं, जिसे "नागपूजा" कहा जाता है. नागापूजा में लोग नागों की मूर्तियों के सामने मंत्र पढ़ते हैं, और प्रसाद चढ़ाते हैं. 


कर्नाटक 
लोग नागों के लिए एक विशेष यात्रा करते हैं, जिसे "नाग यात्रा" कहा जाता है. नाग यात्रा में लोग नागों के लिए यात्रा निकालते हैं, और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप