नई दिल्लीः World Milk Day, Milk Benefits: जीवन में दूध मनुष्य का सबसे पुराना पेय पदार्थ है. ऐसा अनुमान है कि प्राकृतिक जल पीने के बाद मनुष्य दूध पीने की अवस्था में आ गया. दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और लोगों के जीवन और शारीरिक स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ा होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोषण की स्थिति में सुधार करता है दूध
वैज्ञानिकों ने दूध को मनुष्य के लिए पूर्णता के निकटतम भोजन कहा है. जापान, अमेरिका, फ्रांस और थाईलैंड जैसे कई देशों ने लोगों की पोषण स्थिति में और सुधार करने और लोगों की शारीरिक फिटनेस बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए, वैज्ञानिक ने दूध पीने को सख्ती से बढ़ावा देने को कहा है.


1 जून को मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस
लेकिन चीन की प्रति व्यक्ति डेयरी खपत विकसित देशों की तुलना में 10 प्रतिशत से भी कम है. वर्ष 2000 में चीन डेयरी उद्योग संघ ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन को सुझाव दिया, और अन्य देशों से परामर्श करने के बाद, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने वकालत की कि हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में नामित किया जाए.


दूध का इतिहास कितना पुराना है? 
गायों के थन से दूध निकाला जाता है. क्या आपको पता है कि दूध का इतिहास कितना पुराना है? यह बहुत समय पहले की बात है. इस तरह के सबूत मिले हैं कि सबसे पुरानी डेयरी फार्मिंग मध्य पूर्व में 12,000 ईसा पूर्व की है.


दूध के फायदे क्या हैं?
आज लोग दूध की प्रभावकारिता और भूमिका से परिचित हैं. दूध नसों को शांत कर, नींद को बढ़ावा दे सकता है. ट्यूमर रोकता है. छोटे बच्चों के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है. सुंदरता बनाए रखता है. दूध व्यापक पोषक तत्वों की खुराक होता है.


यह भी पढ़िएः कमजोरी से हैं परेशान, ये पांच फूड आपके शरीर को बनाएंगे फौलादी


'रोजाना पीएं दूध'
इसलिए चीन के मशहूर डेयरी कंपनी यानी यिली समूह के अध्यक्ष फान कांग ने कहा कि दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और राष्ट्रीय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है. उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे प्रतिदिन दूध पीने पर जोर दें, साथ ही दूध के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान का प्रसार करें. 


अधिक से अधिक लोगों को दूध पीने की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि हर कोई दूध के पोषण और स्वास्थ्य का आनंद उठा सके.


दूध कब पीना चाहिए दिन में या रात में?
आयुर्वेद में रात में दूध पीने की प्राथमिकता दी गई है. दोपहर के समय दूध पीना बुजुर्गों के लिए फायदेमंद माना गया है. शाम के सयम दूध पीना आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है. रात को दूध पीने से शरीर की दिनभर की थकान मिटती है और अच्छी नींद आती है. शाम के भोजन के दो घंटे बाद दूध पीना चाहिए.


 



यह भी पढ़िएः पुरुषों की कमजोरी दूर करता है चना, चार्ज रहता है शरीर, जानिए चना कब और कैसे खाना चाहिए


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.