कमजोरी से हैं परेशान, ये पांच फूड आपके शरीर को बनाएंगे फौलादी

Home Remedy: भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न कर पाने के चलते अक्सर थकान की शिकायत होती है. थकान की वजह से कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है. चिड़चिड़ापन होता है. ऐसे में आज हम बता रहे हैं 5 खाद्य पदार्थों के बारे में, जो आपके शरीर को फौलादी बनाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 07:59 AM IST
  • चना स्प्राउट्स के फायदे जानिए
  • जानें केला खाने के फायदे क्या हैं
कमजोरी से हैं परेशान, ये पांच फूड आपके शरीर को बनाएंगे फौलादी

नई दिल्लीः Home Remedy: भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न कर पाने के चलते अक्सर थकान की शिकायत होती है. थकान की वजह से कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है. चिड़चिड़ापन होता है. ऐसे में आज हम बता रहे हैं 5 खाद्य पदार्थों के बारे में, जो आपके शरीर को फौलादी बनाएंगे.

चना स्प्राउट्स के फायदे जानिए (Chana Khane ke Fayde)
चने को स्प्राउट्स के तौर पर खाने से कमजोरी दूर होती है. एनर्जी आती है. रात को एक मुट्ठी चना भिगाकर सुबह खाली पेट खाना चाहिए. भीगे चने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कॉर्बोहाइड्रेट और विटामिन पाए जाते हैं. इससे शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ और एक्टिव रहते हैं. बताया जाता है कि इससे वीर्य का पतलापन भी दूर होता है.

मेथी के फायदे क्या हैं? (Fenugreek Benefits in Hindi)
रसोई में मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन, मेथी स्वास्थ्य के लिए भी बड़ी लाभकारी मानी जाती है. गर्म पानी में दो चम्मच मेथी के दाने उबालकर पीने से पुरुषों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है. माना जाता है कि इससे सेक्सुअल हार्मोन भी संतुलित रहते हैं.

केला खाने के फायदे क्या हैं? (Banana Benefits in Hindi)
केला खाने के कई फायदे हैं. इसमें विटामिन, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे शरीर की कमजोरी और थकान दूर होती है. केले में ब्रोमिलेन एंजाइम पाया जाता है. यह एंजाइम सेक्शुअल पावर बढ़ाता है. यह टेस्टोस्टरोन को बूस्ट करता है. केले के पोषक तत्व शरीर का स्टैमिना बढ़ाते हैं. केले को वर्कआउट करने से पहले खाने की सलाह भी दी जाती है.

दूध और शहद के फायदे क्या हैं? (Honey Milk Benefits in Hindi)
रात को सोने से पहले दूध और शहद का सेवन करने के लिए कहा जाता है. माना जाता है कि दूध-शहद में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाना का गुण होता है. यह एक तरह का सेक्सुअल हार्मोन है.

छुआरा खाने के फायदे जानिए (Dry Dates Benefits in Hindi)
छुआरा स्टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. छुआरा शारीरिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान माना जाता है. छुआरे को दूध के साथ मिलाकर पीने से वजन बढ़ता है.

(Disclamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िए- हेल्थ टिप्सः क्या आपके भी हाथ-पैर में बन रही है गांठ, जानें- छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़