लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को खुश करने का फैसला कर लिया है. त्योहारी सीजन में उनके बीच फेस्टिवल एडवांस बांटे जाने की तैयारी हो रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त विभाग तैयार कर रहा है योजना 


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रदेश के वित्त विभाग को एडवांस बांटे जाने की योजना तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं. वहीं, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने दिवाली का बोनस (Diwali Bonus) भी समय पर देने का स्पष्ट संकेत किया है. वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र द्वारा घोषित योजना का अध्ययन किया जा रहा है. मुख्यमंत्री (Chief Minister) से विचार-विमर्श कर जल्दी ही निर्णय ले लिया जाएगा.


कोरोना काल के बाद यूपी की आर्थिक हालत में सुधार
केंद्र ने अपने कर्मचारियों को अवकाश यात्रा रियायत (LTC) के बदले नकदी वाउचर और खरीदारी के लिए 10 हजार रुपये अग्रिम देने का फैसला किया है. जिसके बाद यूपी सरकार ने भी इसी तर्ज पर अपने कर्मचारियों के लिए बोनस का ऐलान किया है. कोरोना संकट खत्म होने के बाद यूपी की वित्तीय हालत में सुधार देखा जा रहा है. पिछले साल अगस्त के मुकाबले इस वर्ष अगस्त तक 600 करोड़ और सितंबर के मुकाबले इस वर्ष सितंबर में 890 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की वसूली हुई है. 


 


लाखों कर्मचारियों को लाभ
प्रदेश सरकार ने केंद्र की तरह त्योहारी अग्रिम व एलटीसी के बदले नकदी वाउचर के भुगतान का फैसला किया है. योगी सरकार के इस कदम से राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलने की आशा है. प्रदेश में राज्य कर्मियों के 12.40 लाख पद, सार्वजनिक क्षेत्र के करीब एक लाख और सहायता प्राप्त संस्थाओं के 7.12 लाख पद मौजूद हैं. इन सभी को अगर औसतन 10 हजार रुपये एडवांस बांटे जाने पर राजकोष पर 1600 करोड़ रुपये का अधिभार पड़ने का अनुमान है।
ये भी पढ़ें--भारतीय संस्कृति के पुनरुत्थान में जुटी योगी सरकार


 


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234