मिस्डकॉल के जरिए चेक कर सकते हैं PF Balance, खाते में जारी हो गई है ब्याज की रकम

अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो अब इसके लिए आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं हैं. इसके लिए आपके पास UAN नंबर भी होना जरूरी नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 5, 2022, 07:52 PM IST
  • मिस्डकॉल के जरिए चेक कर सकते हैं PF Balance
  • खाते में जारी हो गई है ब्याज की रकम
मिस्डकॉल के जरिए चेक कर सकते हैं PF Balance, खाते में जारी हो गई है ब्याज की रकम

नई दिल्ली: नौकरी पेशा लोगों के लिए पेंशन की सुविधा मैनेज करने वाली संस्था EPFO ने अपने सदस्यों के खाते में ब्याज की रकम को ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. EPFO सदस्यों के मोबाइल पर पैसा क्रेडिट होने का SMS भी प्राप्त होने लगा है. 

बिना UAN के भी चेक हो सकता है बैलेंस

अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो अब इसके लिए आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं हैं. इसके लिए आपके पास UAN नंबर भी होना जरूरी नहीं है. ऐसा कई बार देखा गया है कि लोग अपना UAN नंबर भूल जाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. अब आप बिना UAN नंबर के भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

ऐसे चेक होगा पीएफ खाते का बैलेंस

पीएफ खाते का बैलैंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट  epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा. फिर आपको वहां पर क्लिक हेयर टू नो योर ईपीएफ बैलैंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

दूसरे स्टेप में आपको epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट लिंक के द्वारा भेज दिया जाएगा. इसके बाद आपको 'मेंबर बैलेंस इंफॉर्मेशन' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और अपने राज्य की  EPFO ऑफिस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना होगा. 

तीसरे स्टेप में आपको  अपना 'पीएफ अकाउंट नंबर', नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको 'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके पीएफ खाते का बैलेंस आपकी वेबसाइट पर दिखने लगेगा. 

मिस्ड कॉल के जरिए भी पता चल जाएगा बैलैंस

आप ईपीएफओ की एसएमएस सर्विस के तहत अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजकर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-229014016 मिस्ड कॉल करके भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इस दिन खाते में आएंगे 13वीं किस्त के पैसे, लेकिन उससे पहले जरूर पूरा कर लें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़