नई दिल्लीः जी-20 शिखर सम्मेलन के मेहमानों का दल 11 से 13 फरवरी तक आगरा का दौरा करेगा और इस दौरान वे ताजमहल और अन्य स्मारकों का दीदार करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल आम लोगों के लिए पूरे दिन बंद रखा जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बड़े पैमाने पर चल रहा सफाई कार्य
विदेशी मेहमानों के दौरे के मद्देनजर ताजमहल की दीवारों को साफ किया जा रहा है और मोबाइल नेटवर्क के लिए दोनों द्वार के पास अस्थायी टावर लगाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, आगामी 11 फरवरी से 13 फरवरी तक 182 विदेशी मेहमानों का दल आगरा आने वाला है. 


शहर भर में हो रही तैयारी
इसको लेकर शहर में युद्ध स्तर की तैयारियां चल रही हैं. मंगलवार को पुरातत्व निदेशक बसंत कुमार स्वर्णकार ने ताजमहल के अंदर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया था.


 बुधवार को पुरातत्व अधीक्षक राजकुमार पटेल ने बताया की संस्कृति मंत्रालय के निर्देश पर विदेशी मेहमानों के लिए 11 फरवरी को आगरा किला और 12 फरवरी को ताजमहल आम लोगों के लिए पूरे दिन बंद रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट पर टिकट की बिक्री भी इन दोनों दिनों के लिए बंद कर दी गयी है. 


ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: बीते 19 सालों भारत में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीता ऑस्ट्रेलिया, क्या होगा कमिंस का गेम प्लान?


बता दें कि इस बार जी20 की अध्यक्षता भारत के हाथों में है, इसको लेकर बैठक में शामिल होने के लिए कई देशों के नेता और अधिकारी भारत आएंगे. इस अध्यक्षता को लेकर भी पूरी दुनिया की नजर भारत पर है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.