नई दिल्ली:  स्वस्थ शरीर के लिए  विटामिन, कैल्शियम, आयरन के अलावा जिंक भी बेहद जरूरी तत्व है. जिंक शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है लेकिन अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं.  जिंक आंखों की रोशनी से लेकर हमारी त्वचा का खास ध्यान रखते हैं. जिंक की कमी से शरीर में कई तरह की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में डाइट की मदद से जिंक की कमी को दूर किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इम्यून सिस्टम
जिंक शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी होता है. जिंक की कमी से नर्वस सिस्टम भी खराब हो सकता है. जिंक शरीर में टी-कोशिकाओं का उत्पादन करने में मददगार होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी है. जिंक हमारे शरीर को कई बाहरी रोगो से बचाता है. 


स्किन 
जिंक हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिंक स्किन को दाग धब्बें, पिंपल, रोसैसिया, सोरायसिस और एग्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है. जिंक स्किन के टिश्यू को रिपेयर करता है जिस वजह से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. 


आंखों की रोशनी 
जिंक आंखों की रोशनी के लिए भी बेहद जरूरी होता है. जिंक और विटामिन ए मिलकर आंखों की रोशनी की सुरक्षा करते हैं. जिंक की उच्च मात्रा रेटिना में होती है जो कि मैक्युलर डिजनरेशन को धीमा करता है जिस वजह से रेटिना की कोशिकीय को खराब होने से रोकता है. 


किन चीजों में पाया जाता है जिंक 
जिंक मोटे अनाज, मेवे, फलियां, मछली, डेयरी प्रोडक्ट,अंडे, चिकन में जिंक की मात्रा पाई जाती है. रेड मीट और चिकन में जिंक की मात्रा अधिक पाई चाती है. डाइट में इन चीजों को शामिल कर आप जिंक की कमी को दूर कर सकते हैं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.