झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें

hair oil recipe for hair fall: हेयर फॉल को रोकने के लिए आप दादी-नानी द्वारा बताए हुए आयुर्वेदिक हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं तेल बनाने का तरीका.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2024, 03:29 PM IST

    झड़ते बालों से पाएं ऐसे छुटकारा

    आइए जानते हैं दादी-नानी नुस्खें

झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें दादी-नानी के नुस्खें

नई दिल्ली: आजकल की लाइफ में अधिकतर लोग तनाव की समस्या से परेशान हैं. मानसिक तनाव लेने से हेयर फॉल की समस्या हो सकती है. आजकल हर दूसरा इंसान झड़ते बालों की समस्या से परेशान है. हेयर फॉल की समस्या से निजात पाने के लिए आप दादी-नानी के हेयर नुस्खे को फॉलो कर सकते हैं. इस आयुर्वेदिक ऑयल से बालों की झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. 

दादी-नानी के हेयर नुस्खे 
झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल, अरंडी का तेल, महाभृंगराज तेल, कसूरी मेथी, कलौंजी के बीज, एक कटोरी करी पत्ता लें. 

बनाने का तरीका 
हेयर फॉल को रोकने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में करी पत्ता, मेथी के बीज, कलौंजी के बीज, नारियल तेल, अरंडी का तेल और महाभृंगराज तेल को लें. इसके बाद लो फेम में इसे पका लें. जब तेल ठंडा हो जाएं तो कपड़े की मदद से छानकर तेल को निकाल लें. इस तेल में प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाएं. 

कितने दिन यूज करें 
इस ऑयल का इस्तेमाल 1 हफ्ते तक कर सकते हैं. अगर आपको तेल लगाने के बाद खुजली होती है तो इस तेल का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें. ज्यादा दिक्कत हो तो आप डॉक्टर के पास जाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ये भी पढ़ें : समंदर में उतरेगा 'INS अरिघात', अब घात लगाकर वार करने वाले भी नहीं बचेंगे... जानें इसकी खूबियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़